परीक्षा में नकल करने में लड़कियां भी पीछे नहीं, 5 छात्राएं पकड़ी गईं

1138

कोटा। कोटा यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं में नकल के नए-नए तरीके सामने आ रहे हैं। कोई स्टूडेंट जैकेट में सिलाई कर चिट छुपा रहे हैं, तो कोई जूते और मोजों में पासबुक के पेज ला रहा है। इन मामलों में छात्राएं भी कम नहीं हैं। जेडीबी आर्ट्स कॉलेज की फ्लाइंग ने छात्राओं के नकल के पांच केस बनाए हैं। जेडीबी कॉमर्स में एक केस बना है।

गवर्नमेंट साइंस कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आरएम कुरैशी ने बताया कि इनके केस बनाकर यूनिवर्सिटी को भिजवा दिए हैं। गवर्नमेंट साइंस कॉलेज में चार केस, आर्ट्स कॉलेज में एक केस के अलावा जेडीबी में भी नकल के मामले आए हैं।

जैकेट की सिलाई उधेड़ी तो खुला मामला : गवर्नमेंट साइंस कॉलेज में सैकंड ईयर एक स्टूडेंट्स के पास केमेस्ट्री के पेपर में जैकेट में 76 पेज की चिट पकड़ी हैं। टीम ने नकल की आशंका पर कॉपी को झटका तो उसमें दो चिट नजर आई। फिजिकल जांच के दौरान जैकेट की सिलाई उधेड़ने पर कुल 76 पेज की चिट निकली।

एक पेज पर करा दी 16 पेज की माइक्रो जेरोक्स : इंटरनल फ्लाइंग को थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स की कॉपी में एक चिट दिखी। जांच की तो जूलॉजी के 16 पेज की जेरोक्स एक पेज पर कराकर उसे छुपा रखा था।

मोबाइल में सेव कर रखे थे 36 पेज: फर्स्ट ईयर के पेपर में टीम ने एक स्टूडेंट्स को मोबाइल से नकल करते हुए पकड़ा है। पूरी जांच पड़ताल के बाद भी कपड़ों में छिपाकर लाया था। फ्लाइंग को कॉपी में मोबाइल छिपाकर नकल करते हुए पकड़ा है। पड़ताल में मोबाइल में फिजिक्स के 36 पेज डाउनलोड किए हुए मिले हैं।

कपड़ों में लाया 22 पेज और पर्ची पर था कोडवर्ड : सेकंड ईयर का एक स्टूडेंट्स कपड़ों के अलावा अन्य स्थानों पर छिपाकर कुल 22 पेज के चिट लाया। स्टूडेंट्स के पास एक छोटी पर्ची नजर पर कोड वर्ड लिखे थे। इसमें कपड़ों, जूतों, मौजे और अन्य स्थानों वाली पर्ची के कोड वर्ड थे। टीम को कुल 22 पेज मिले।