निवेश: आईपीओ में कमाई का जबरदस्त मौका, 6 कंपनियों की होगी लिस्टिंग

61

नई दिल्ली। अगला सप्ताह आपके लिए शानदार कमाई कराने वाला हो सकता है। अगले सप्ताह 3 मेनबोर्ड और तीन 3 एसएमई सेगमेंट के आईपीओ ओपन होने जा रहे हैं। इसके साथ ही पिछले कारोबारी दिनों में ओपन हुए कुछ आईपीओ शेयर बाजार में भी एंट्री मारेंगें यानी उन कंपनियों की लिस्टिंग होगी। ऐसे में वे निवेशक, जिन्होंने पिछले दिनों ओपन हुए इश्यू में पैसा निवेश किया है, उनकी कमाई का इंतजार भी खत्म होगा और नए आईपीओ में निवेश करने का मौका भी मिलेगा।

Exicom Tele-Systems IPO: ईवी चार्जिंग सॉल्यूशंस प्रदान करने वाली कंपनी एग्जिकॉम टेली सिस्टम का आईपीओ 27 फरवरी को ओपन होगा और 29 फरवरी को क्लोज हो जाएगा। कंपनी की योजना आईपीओ से 429 करोड़ रुपये जुटाने की है। इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 135-142 रुपये प्रति शेयर है और लॉट साइड 100 शेयरों की निर्धारित की गई है। ऐसे में अगर निवेशक इस आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं तो उन्हें कम से कम 1,42,000 रुपये का निवेश करना पड़ेगा। कंपनी की लिस्टिंग BSE, NSE पर 5 मार्च को हो सकती है।

  1. Platinum Industries IPO: स्टैबिलाइजर्स की मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनी प्लेटनिम इंडस्ट्रीज का आईपीओ भी 27 फरवरी को ही ओपन हो रहा है और 29 फरवरी को इसकी क्लोजिंग हो जाएगी। कंपनी की योजना इस आईपीओ के जरिये 216.05 करोड़ रुपये जुटाने की है। Platinum Industries IPO के लिए प्राइस बैंड 150-157 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। वहीं, इस आईपीओ की लॉट साइड 87 शेयरो की है, ऐसे में जो भी निवेशक इस आईपीओ में पैसा लगाना चाहते हैं, उन्हें 14,877 रुपये का कम से कम निवेश करना होगा। 1 मार्च को IPO के शेयर निवेशकों को अलॉट हो सकते हैं और 5 मार्च को इसकी लिस्टिंग हो सकती है। इस आईपीओ की लिस्टिंग BSE और NSE, दोनों पर होगी।
  1. Bharat Highways InvIT IPO: भारत की इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट भारत हाईवेज इनविट का आईपीओ 28 फरवरी को ओपन होने जा रहा है वहीं, 1 मार्च को इसकी क्लोजिंग डेट है। कंपनी की योजना इस आईपीओ के जरिये 2500 करोड़ रुपये जुटाने की है। Bharat Highways InvIT IPO के लिए प्राइस बैंड 98-100 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। इस आईपीओ की लॉट साइज 150 शेयरों की है। ऐसे में जो भी निवेशक इस आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं, उन्हें कम से कम 15,000 रुपये का निवेश करना होगा। 4 मार्च को IPO के शेयर निवेशकों को अलॉट हो सकते हैं और 6 मार्च को इसकी लिस्टिंग हो सकती है। इस आईपीओ की लिस्टिंग BSE और NSE, दोनों पर होगी।

एसएमई सेगमेंट
कल से शुरुआत होने वाले नए हफ्ते में SME (छोटे और मंझोले उद्योग) क्षेत्र की 3 कंपनियां अपना आईपीओ ला रही हैं। इसमें Owais Metal and Mineral, Purv Flexipack और M.V.K. Agro Food का आईपीओ शामिल है। आइये एक-एक कर जानते हैं सबके बारे में डिटेल

  1. Owais Metal and Mineral: मैंगनीज ऑक्साइड, चॉरकोल प्रोडक्शन और कई तरह के मिनरल्स की प्रोसेसिंग करने वाली SME सेगमेंट की इस कंपनी का आईपीओ 26 फरवरी को ओपन हो रहा है और 28 फरवरी को क्लोज हो जाएगा। कंपनी की योजना इस आईपीओ के जरिये 42.69 करोड़ रुपये जुटाने की है।इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 83-87 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया गया है। जबकि, लॉट साइज 1,600 शेयरों की है। ऐसे में जो भी निवेशक इस आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं, उन्हें 139,200 रुपये कम से कम निवेश करना होगा। इसके आईपीओ का अलॉटमेंट 29 फरवरी को और NSE पर लिस्टिंग 4 मार्च को हो सकती है।
  2. Purv Flexipack Limited IPO: प्लास्टिक प्रोडक्ट्स का डिस्ट्रीब्यूशन करने वाली इस कंपनी का आईपीओ 27 फरवरी ओपन होगा और 29 फरवरी को क्लोज हो जाएगा। कंपनी की योजना इस आईपीओ के जरिये 40.21 करोड़ रुपये जुटाने की है। इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 70-71 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया गया है। इसकी लॉट साइज 1600 शेयरों की है। ऐसे में निवेशक को इसके आईपीओ में निवेश करने के लिए कम से कम 113,600 रुपये का निवेश करना होगा। इसके आईपीओ का अलॉटमेंट 1 मार्च को और NSE पर लिस्टिंग 5 मार्च को हो सकती है।
  1. M.V.K. Agro Food IPO: शुगर और उससे संबंधित प्रोडक्ट्स बनाने वाली महाराष्ट्र की कंपनी का आईपीओ 29 फरवरी को ओपन होगा और 4 मार्च को क्लोज हो जाएगा। कंपनी की योजना 65.88 करोड़ रुपये जुटाने की है। SME सेगमेंट के इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 120 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। वही, लॉट साइज 1200 शेयरों की है। इसलिए, जो भी निवेशक इस आईपीओ में पैसा लगाना चाहते हैं उन्हें कम से कम 44,000 रुपये का निवेश करना होगा। इसके आईपीओ का अलॉटमेंट 5 मार्च को और NSE पर लिस्टिंग 7 मार्च को हो सकती है।

6 आईपीओ की होगी लिस्टिंग
26 फरवरी से शुरू होने वाले कारोबारी सप्ताह में 6 आईपीओ की लिस्टिंग होने जा रही है। इसमें 27 फरवरी को लिस्ट होने जा रही कंपनियों में Zenith Drugs, Deem Roll Tech शामिल हैं। इसके अलावा 28 फरवरी को Juniper Hotels की लिस्टिंग होगी। वही, 29 फरवरी को तीन आईपीओ Sadhav Shipping, GPT Healthcare और Owais Metal and Mineral की लिस्टिंग होने जा रही है।