धोखाधड़ी वाली फर्जी वेबसाइट की लिस्ट जारी, सरकार ने कहा- इनसे रहें दूर

0
535


नई दिल्ली। इस ऑनलाइन दुनिया ने लोगों का काम जितना आसान कर दिया है, कई मोर्चों पर उतना ही मुश्किल भी कर दिया है। आए दिन ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आते रहते हैं। कई बार सरकार को भी लोगों को फर्जी वेबसाइट और ऑनलाइन ठगी को लेकर आगाह करना पड़ता है। प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) की एक स्पेशल टीम जो फर्जी दावे की पहचान करती है। इसके अलावा पीआईबी भी समय-समय पर सरकार के नाम पर चलने वाली फर्जी वेबसाइट को लेकर लोगों को चेतावनी देती रहती है।

इस बार पीआईबी ने छह ऐसी वेबसाइट को लेकर लोगों को चेतावनी दी है जिनसे लोगों को खतरा है। इनमें फ्री स्कॉलरशिप से लेकर फ्री लैपटॉप तक देने के दावे करने वाली साइट्स शामिल हैं। पीआईबी ने नीचे दी गई सूची में शामिल वेबसाइट्स से दूर रहने को कहा है।

धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों की सूची
http://centralexcisegov.in/aboutus.php
https://register-for-your-free-scholarship.blogspot.com/
https://kusmyojna.in/landing/
https://www.kvms.org.in/
https://www.sajks.com/about-us.php
https://register-form-free-tablet.blogspot.com/

बता दें कि इससे पहले पीआईबी ने पासपोर्ट और आयकर विभाग की कई फर्जी वेबसाइट को लेकर लोगों का आगाह किया है। अभी हाल ही में पीआईबी ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के एक फेसबुक पोस्ट को भ्रामक बताया है। 

पीआईबी ने ट्विटर पर लिखा कि फेसबुक पर एक वीडियो के साथ यह दावा किया जा रहा है कि सरकार ने भारतीय रेल पर एक निजी कंपनी का ठप्पा लगवा दिया है, जबकि पीआईबी का फैक्ट चेक कहता है कि यह दावा भ्रामक है। यह केवल एक वाणिज्यिक विज्ञापन है, जिसका उद्देश्य केवल ‘गैर किराया राजस्व’ को बेहतर बनाना है।