थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस महंगा, इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रीमियम पर मिलेगी छूट

177

नई दिल्ली। इंश्योरेंस रेगुलेटर इरडा (IRDAI) ने थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम के नए रेट जारी कर दिए हैं। ये रेट बाइक, कार, इलेक्ट्रिक व्हीकल और अन्य ट्रांसपोर्ट व्हीकल के लिए वित्त वर्ष 2022-23 के लिए हैं।

इरडा ने पिछले करीब 2 सालों (2020-21 और 2021-22) से थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस के प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं किया था। ऐसे में जो दरें 2019-20 में तय की गई थीं, वह आज तक जारी हैं, लेकिन अब इनमें कुछ बदलाव हुए हैं। कुछ कैटेगरी के लिए दरें बढ़ा दी गई हैं, जबकि कुछ कैटेगरी में दरों पर डिस्काउंट मिल रहा है। नई दरें 1 अप्रैल 2022 से लागू होंगी।

इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रीमियम पर डिस्काउंट
इलेक्ट्रिक गाड़ियों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए प्रीमियम पर डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है। इलेक्ट्रिक प्राइवेट कारें, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, इलेक्ट्रिक गुड्स वाले कमर्शियल व्हीकल और इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल के लिए थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस लेने पर 15 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा। हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल पर 7.5 फीसदी का डिस्काउंट ले सकते हैं। विंटेज कारों की कैटेगरी में रजिस्टर प्राइवेट कारों के लिए थर्ड पार्टी प्रीमियम पर 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा।

इन गाड़ियों के लिए महंगा हुआ प्रीमियम
ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में दो पहिया वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना अब पहले से महंगा हो गया है। वहीं निजी कारों और कमर्शियल व्हीकल के लिए भी थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के रेट पहले की तुना में बढ़े हैं। हालांकि, यह अभी प्रस्ताव है, इसका असर जानने के लिए हमें कुछ वक्त इंतजार करना होगा, जब तक सर्कुलर नहीं आ जाता है।

प्रीमियम लिस्ट