कमजोर ग्लोबल संकेतों से सेंसेक्स 505 अंक टूटा, निवेशकों के डूबे 1.11 लाख करोड़

855

नई दिल्ली।  कमजोर ग्लोबल संकेतों और रुपए में कमजोरी से सोमवार को शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए। बैंकिंग, एफएमसीजी, ऑटो, मेटल और फार्मा शेयरों में बिकवाली से कारोबार के अंत में सेंसेक्स 505 अंक टूटकर 37,586 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 137 अंक गिरकर 11,378 के स्तर पर क्लोज हुआ।

हैवीवेट RIL, HDFC, HDFC बैंक, आईटीसी, इंफोसिस, एक्सिस बैंक, सन फार्मा, एसबीआई, एचयूएल और ICICI बैंक शेयर गिरे। BSE पर 14500 से ज्यादा शेयर लुढ़के। बाजार में गिरावट से निवेशकों के 1.11 लाख करोड़ रुपए डूब गए।

बाजार में गिरावट की वजह

  1. कमजोर ग्लोबल संकेत
    शुक्रवार को अमेरिकी बाजार सपाट बंद हुए। जिससे सोमवार को एशियाई बाजार में कमजोरी देखने को मिली जिसका असर भारतीय बाजार पर हुआ।
  2. ट्रेड वार का डर
    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आज चाइनीज इम्पोर्ट पर 200 अरब डॉलर का टैरिफ लगाने की घोषणा कर सकते हैं। इससे ट्रेड वार बढ़ने का डर है।
  3. रुपए में गिरावट बढ़ी
    सोमवार को रुपया में गिरावट बढ़ गई। कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 72.69 के स्तर तक लुढ़क गया। रुपए में कमजोरी से बाजार पर दबाव बना है।
  4. FPI की बिकवाली
    फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPIs) ने सितंबर महीने में इक्विटी से 4,318 करोड़ रुपए और डेट मार्केट से 5,088 करोड़ रुपए की निकासी की। यानी सितंबर में अबतक कुल 9,406 करोड़ रुपए बाजार से निकाले।
  5. आर्थिक समीक्षा में बड़े पैकेज का ऐलान नहीं
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रुपए में गिरावट, क्रूड और चालू खाता घाटे को लेकर आर्थिक समीक्षा बैठक की थी। जिसके बाद कुछ बड़े ऐलान भी किए गए थे। लेकिन इससे बाजार की उम्मीदें पूरी नहीं हुई हैं, कोई बड़ा पैकेज नहीं लाया गया है। जिसका असर करेंसी और शेयर बाजार पर दिख रहा है।

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर भी गिरे
लार्जकैप के साथ-साथ मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी बिकवाली दिख रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.70 फीसदी टूटा है जबकि निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 0.57 फीसदी फिसला है। बीएसई के स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.35 फीसदी की गिरावट है।

आईटी-रियल्टी में तेजी, बैंकिंग शेयर फिसले
निफ्टी पर 11 में से 9 इंडेक्स गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है। बैंक निफ्टी 1.28 फीसदी गिरकर 26,816.75 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं पीएसयू बैंक इंडेक्स 1.83 फीसदी गिरा है। रुपए में कमजोरी से निफ्टी आईटी इंडेक्स में 0.47 फीसदी की बढ़त है।

इरकॉन इंटरनेशनल का IPO सब्सक्रिप्शन के लिए खुला
सरकारी कंपनी इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड (Ircon International) का इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) 17 सितंबर से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। इस इश्यू का प्राइस बैंड 470-475 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है।

इससे कंपनी को करीब 470 करोड़ रुपए मिलने का अनुमान है। आईपीओ 19 सितंबर को बंद होगा और 26 सितंबर को शेयरों का आवंटन किया जाएगा। 28 सितंबर को इरकॉन देश के दोनों प्रमुख शेयर बाजारों बीएसई और एनएसई में लिस्ट होगी।

किन शेयरों में तेजी, कहां है गिरावट
कारोबार के दौरान दिग्गज शेयरों में विप्रो में बढ़त है। हालांकि एक्सिस बैंक, एशियन पेंट्स, एसबीआई, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, ओएनजीसी, मारुति, सन फार्मा गिरे हैं।