जेईई-मेन-2021 थर्ड सेशन रिजल्ट: 17 छात्रों की 100 पर्सेंटाइल, 48 स्टेट टॉपर्स

935

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जेईई-मेन-2021 थर्ड सेशन का रिजल्ट शुक्रवार देर रात काे जारी किया गया। थर्ड सेशन के रिजल्ट में भी काेटा का दबदबा बरकरार रहा है। तीनाें सेशन में काेटा से स्टूडेंट्स ने 100 परसेंटाइल स्काेर हासिल किया है। वहीं, दूसरी ओर एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की ओर से थर्ड सेशन में एलन के अंशुल वर्मा ने परफेक्ट स्कोर 300 में से 300 हासिल का दावा किया है।

हालांकि एनटीए रिजल्ट स्काेर परसेंटाइल पर जारी करता है। एनटीए की ओर से जेईई मेन थर्ड सेशन 2021 परीक्षा 20, 22, 25 व 27 जुलाई को देश-विदेश के 334 शहरों के 915 परीक्षा सेंटर पर सात शिफ्टों में हुई थी। इसमें भारत के अलावा बहरीन, कोलम्बो, दोहा, दुबई, काठमांडू, कुआलालम्पुर, लागोस, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर व कुवैत भी के परीक्षा सेंटर भी शामिल थे।

परीक्षा के लिए कुल 7.9 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसके अतिरिक्त 3 और 4 अगस्त को महाराष्ट्र के 7 परीक्षा शहरों कोल्हापुर, पालघर, रत्नागिरी, सांगली, सतारा में परीक्षा हुई थी। इसमें 1899 स्टूडेंट्स शामिल हुए। यह परीक्षा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में भी हुई थी। जारी किए गए रिजल्ट में 17 स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेन्टाइल हासिल की है।

इसके साथ ही 48 स्टेट टॉपर्स की सूची भी एनटीए द्वारा जारी की है। रिजल्ट में कैटेगरी वाइज टॉपर्स के साथ-साथ मेल-फीमेल के टॉपर्स की भी सूची जारी की है। मेल कैटेगरी में 10 व फीमेल में 16 छात्राएं टॉपर्स घोषित की गई है। जेईई मेन तीसरे सेशन के परिणाम 7 डेसीमल एनटीए स्कोर के रूप में जारी किए हैं। ये पर्सेन्टाइल प्रत्येक शिफ्ट में बैठने वाले स्टूडेंट्स के आधार पर जारी की जाती है।

किस पर्सेंटाइल पर मिलेगी ये एनआईटी-ट्रिपलआईटी
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई-मेन परिणाम में 7 डेसीमल पर्सेंटाइल एनटीए स्कोर पर स्टूडेंट्स में अपने-अपने पर्सेन्टाइल स्कोर के आधार मिलने वाले एनआईटीज, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई को लेकर उत्सुकता है। ऐसे में इन्हें मिलने वाली कॉलेजों की संभावनाएं कैटेगरी अनुसार सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी-एसटी के स्टूडेंट्स के लिए बदल सकती है।

99 पर्सेंटाइल से अधिक
इन स्टूडेंट्स काे टाॅप एनआईटी जैसे तिरछी, वारंगल, सूरतकल, इलाहाबाद, राउरकेला, कालीकट व जयपुर, कुरूक्षेत्र जैसे एनआईटी एवं ट्रिपलआईटी इलाहाबाद में कोर ब्रांचेज मिलने की संभावनाएं हैं।

99 से 98 पर्सेंटाइल
टाॅप -10 एनआईटी की कोर ब्रांच के अतिरिक्त अन्य ब्रांच के साथ-साथ टॉप 10-20 एनआईटी एवं ट्रिपल आईटी जबलपुर, ग्वालियर, गुवाहाटी, कोटा, लखनऊ में कोर ब्रांच मिलने की संभावनाएं बन सकती है। इन एनआईटी में भोपाल, सूरत, नागपुर, जालंधर, दिल्ली, हमीरपुर, दुर्गापुर शामिल हैं।

98 से 96 पर्सेंटाइल
यह स्कोर होने पर टॉप -20 एनआईटी की कोर ब्रांचों के अतिरिक्त अन्य ब्रांचेज एवं शेष एनआईटी जिसमें नॉर्थ ईस्ट के एनआईटी के साथ-साथ पटना, रायपुर, अगरतला, श्रीनगर, सिल्चर, उत्तराखंड एनआईटी एवं बिट्स मिसरा, पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़, जेएनयू, हैदराबाद यूनिवर्सिटी जैसे संस्थानों में प्रवेश मिल सकता है। साथ ही स्टूडेंट्स को नए ट्रिपलआईटी की कोर ब्रांचेंज मिलने की संभावना रहेगी।

96 से 94 पर्सेंटाइल
यह स्कोर होने पर टॉप 25 से 31 एनआईटी की कोर ब्रांचों के अतिरिक्त अन्य ब्रांचें एवं जीएफटीआई में प्रवेश मिलने की संभावनाएं बन सकती हैं।

100 की जिद
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर निवासी अंशुल वर्मा ने जेईई मेन तीसरे सेशन में 100 पर्सेंटाइल स्कोर किए हैं। एलन ने अंशुल के 300 में से 300 अंक हासिल का दावा किया है। हालांकि इसमें परसेंटाइल के आधार पर रिजल्ट जारी हाेता है। अंशुल ने बताया कि मैंने जेईई मेन फरवरी में 99.95 और मार्च अटेम्प्ट में 99.93 पर्सेन्टाइल स्कोर किए थे। दोनों रिजल्ट से संतुष्ट नहीं था। इसलिए मैंने जुलाई में थर्ड अटेम्प्ट दिया। जिसकी तैयारी में मुझे ऑनलाइन छह से सात घंटे तक एक्सपर्ट फैकल्टीज और स्टडी मैटेरियल से की है।

एनसीईआरटी सिलेबस और जेईई मेन के विशेष टॉपिक्स पर ज्यादा फोकस किया है। 10वीं 98.4 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की और केवीपीवाय एसएक्स में ऑल इंडिया 26वीं रैंक हासिल की थी। रोजाना 10 घंटे पढ़ाई की है। रीक्रिएशन के लिए क्रिकेट खेलने जाता हूं या पापा के साथ चैस खेलता हूं। पिता डॉ. कृष्णकुमार वर्मा सीनियर वैटरनरी डाॅक्टर और मां दमयंती वर्मा सरकारी स्कूल में हेडमास्टर हैं।

लास्ट सेशन के बाद जारी होगी ऑल इंडिया रैंक
एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि थर्ड सेशन में आशा-अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके स्टूडेंट्स काे निराश होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जेईई-मेन के थर्ड सेशन का यह परीक्षा रिजल्ट प्रतीकात्मक है। इस सेशन की परफॉर्मेंस से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को आगामी अंतिम चतुर्थ-चरण में परफॉर्मेंस-इंप्रूवमेंट के लिए प्रयास करने होंगे। अंतिम चतुर्थ-चरण की परीक्षा समाप्त के बाद जेईई-मेन का फाइनल-रिजल्ट घोषित हाेगा। तथा उस फाइनल-रिजल्ट के आधार पर ही ऑल इंडिया रैंक-एआईआर घोषित की जाएंगी।

स्टूडेंट्स के पास चौथा विकल्प, एडवांस्ड की तैयारी शुरू करें
इस वर्ष जेईई-मेन परीक्षा देने के 4 विकल्पों में से एक और विकल्प स्टूडेंट्स के पास है। ऐसे स्टूडेंट्स जिनका जुलाई जेईई-मेन पर्सेंटाइल 99.5 से अधिक हैं, उनको जेईई-एडवांस्ड की परीक्षा की तैयारी पूरे फोकस के साथ करनी चाहिए। क्योंकि उनकी इस पर्सेंटाइल पर अच्छे एनआईटी में कोर ब्रांचेंज मिलने का विकल्प सुरक्षित हो गया है।

99.5 से 98.5 पर्सेंटाइल स्कोर के बीच वाले स्टूडेंट्स सुविधानुसार जेईई-मेन दे सकते हैं अथवा एडवांस्ड की तैयारी में लग जाना चाहिए। जिनका पर्सेन्टाइल 98.5 से कम हैं, इन्हें जेईई-मेन, अप्रैल, मई के साथ-साथ एडवांस्ड की तैयारी पर भी ध्यान देना चाहिए।