जेईई मेन में जुड़वां बच्चे होने के कारण एनटीए ने एडमिट कार्ड रोके

157

कोटा। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन (JEE Mains 2023) की शुरुआत मंगलवार को हो गई। जेईई मेन में जुड़वां बच्चे होने के कारण एडमिट कार्ड रोके गए हैं। परीक्षा शुरू होने के बावजूद भी विद्यार्थियों की समस्याएं खत्म होने का नाम नहीं ले रही है।

ऐसे विद्यार्थियों के प्रवेश-पत्र रोक लिए गए हैं इनमें जुड़वां बच्चे भी शामिल हैं। जबकि, कई अन्य विद्यार्थियों को परीक्षा के एक दिन पहले तक एडमिट कार्ड नहीं मिले तो कुछ विद्यार्थियों को अभी तक पता नहीं है कि उनके प्रवेश-पत्र कब जारी होंगे या उनकी परीक्षा कब है?

जुड़वां बच्चों को रोका
जुड़वां बच्चों की मां स्वर्णा छेनिया ने हमारे चैनल को बताया कि उनके दो बच्चे यशराज और यदुराज हैं और वे ट्विन्स हैं। दोनों जेईई मेन में भाग ले रहे हैं। उनका परीक्षा केंद्र भोपाल है, लेकिन उनके एडमिट कार्ड जारी नहीं हुए। उन्होंने इसे लेकर एनटीए हेल्पडेस्क पर संपर्क किया था। जहां उन्हें बताया गया कि उनके बच्चे के मल्टीपल आवेदन हैं। इनके नाम के अलावा सभी आवश्यक जानकारियां समान हैं, जैसे माता-पिता का नाम, जन्म दिनांक, कक्षा 12वीं की परीक्षा में पंजीकरण और उत्तीर्ण करने का वर्ष, एक ही स्कूल का नाम आदि। इस कारण एनटीए ने 24 व 25 जनवरी को परीक्षा में शामिल होने वाले ऐसे सभी विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र रोक लिए हैं।

ऐसा पहली बार हुआ
इंजीनियरिंग करिअर काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि जेईई मेन में ऐसा पहली बार जुड़वां बच्चे होने के कारण एडमिट कार्ड रोके गए हैं, अभी तक जेईई मेन आवेदन के दौरान ही जुड़वां बच्चों के आवेदन की स्थिति में आवेदन करने वाले बच्चे के साथ जुड़वां बच्चे की पहचान ले ली जाती है। इसके बाद एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाते रहे हैं। इसके अलावा ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने दो आवेदन किए हैं, उनके भी एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं। उन्हें भी एक ही बार परीक्षा देने की बात कहते हुए स्वयं के बारे में स्पष्टीकरण देने के लिए कहा गया है।

NTA ने ई-मेल पर दी सूचना
इन विद्यार्थियों को एनटीए द्वारा ई-मेल के माध्यम से सूचित किया गया है कि इन विद्यार्थियों के मल्टीपल आवेदन हैं और एक ही विद्यार्थी के एकाधिक आवेदन मानते हुए एडमिट कार्ड रोक दिए गए और उन्हें स्वयं की पहचान को लेकर स्पष्टीकरण देने के लिए कहा गया है। इसके उपरांत ही इनकी परीक्षा की नई तिथियां जारी की जाएंगी। इन विद्यार्थियों को 24-25 जनवरी के अतिरिक्त अन्य तिथियां दी जाएंगी। ऐसे विद्यार्थियों को एनटीए को ई-मेल के माध्यम से सूचित करना चाहिए, ताकि वे परीक्षा में शामिल हो सकें।

परीक्षा केंद्र पर आपत्ति
इसके अलावा कई विद्यार्थी ऐसे भी सामने आ रहे हैं, जिन्होंने चारों विकल्प भरे थे और उन विकल्पों में से किसी अन्य शहर में परीक्षा केंद्र दे दिया गया। इन विद्यार्थियों ने जब एनटीए को लिखा तो एनटीए ने अभी तक परीक्षा शहर जारी नहीं किए हैं। एनटीए ने जवाब में कहा है कि जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करेंगे। एडमिट कार्ड में शहर बदला जा सकता है। अब इस स्थिति को देखते हुए विद्यार्थी परेशान हैं कि यदि परीक्षा शहर बदला जाता है तो जाने-आने की व्यवस्था कैसे होगी?