चाइल्ड पोर्नोग्राफी को लेकर CBI की 14 राज्यों में छापेमारी, 23 मामले दर्ज

203

नई दिल्ली। केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो ( CBI ) की बड़ी कार्रवाई सामने आई है। ऑनलाइन बाल यौन उत्पीड़न और शोषण के आरोप में सीबीआई ने 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में छापेमार कार्रवाई की है। सीबीआई की अलग-अलग टीम ने करीब 76 स्थानों पर एक साथ दबिश दी है।

अधिकारियों के मुताबिक केन्द्रीय एजेंसी ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण एवं उत्पीड़न में कथित रूप से शामिल 83 लोगों के खिलाफ 14 नवंबर को 23 अलग-अलग मामले दर्ज किए थे।

इन राज्यों में मारे गए छापे
सीबीआई के प्रवक्ता आरसी जोशी के मुताबिक जिन राज्यों में छापेमारी की गई है, उनमें आंध्र प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, बिहार, ओडिशा, तमिलनाडु, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश प्रमुख रूप से शामिल हैं। उन्होंने बताया कि छापेमारी का यह अभियान समन्वित तरीके से चलाया जा रहा है।

एमपी के तीन बड़े शहरों में छापेमारी
भोपाल समेत मध्य प्रदेश के तीन बड़े शहरों में छापेमारी की जा रही है। मध्य प्रदेश में बीते वर्ष 20 केस सामने आए हैं। जबकि यूपी इस मामले में सबसे आगे है। यहां 161 केस दर्ज किए गए।

NCRB 2020 के मुताबिक राज्यवाल मामले

राज्य मामले
उत्तर प्रदेश161
महाराष्ट्र 123
कर्नाटक 122
केरल 101
ओडिशा 71
तमिलनाडु 28
असम 21
मध्यप्रदेश 20
हिमाचल प्रदेश17
हरियाणा 16
आंध्रप्रदेश15
पंजाब8
राजस्थान6

बता दें कि हाल में सुप्रीम कोर्ट के जज यू यू ललित ने बच्चों के अधिकारों को लेकर हुए एक संवाद कार्यक्रम में चिंता जाहिर की थी कि मौजूद समय में बाल तस्करी और शोषण ही नहीं बल्कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

400 फीसदी बढ़े मामले
NCRB के हाल के आकंड़े बताते हैं कि देश भर में बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों में 2019 की तुलना में 2020 में 400 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। इनमें से अधिकांश मामले दिखाने वाली सामग्री के प्रकाशन और प्रसारण से संबंधित हैं।