चंबल रिवर फ्रंट से मिला कोटा की बस्तियों को स्थाई सुरक्षा कवच

69

-कृष्ण बलदेव हाडा –
कोटा। Suraksha Kavach Chambal River Front: राजस्थान के नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि कोटा में चंबल नदी के दोनों छोर पर विकसित विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल चंबल रिवर फ्रंट (Chambal river front) से कोटा बैराज (Kota Barrage) की निचली तटीय बस्तियों को स्थाई सुरक्षा कवच (Suraksha Kavach) हासिल हो गया है।

श्री धारीवाल ने मंगलवार को बताया कि चंबल नदी के बांधों से की जा रही भारी मात्रा में पानी की निकासी के बाद भी निचली बस्तियां जल भराव से पूर्णतया मुक्त रही। चंबल रिवर फ्रंट के लिए तैयार सुरक्षा दीवार ने कोटा बैराज से की जाने वाली भारी पानी की निकासी के बाद सुरक्षा कवच के रूप में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

श्री धारीवाल ने कहा कि चम्बल रिवर फ्रंट हमेशा अपनी सार्थकता साबित करता रहेगा। पर्यटकों के लिए चंबल रिवर फ्रंट आकर्षण का केंद्र तो बन ही रहा है वहीं सुरक्षा कवच के रूप में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा। उन्होंने अधिकारियों से पानी की निकासी को लेकर भी फीडबैक लिया और रिवर फ्रंट पर शहर वासियों के लिए निशुल्क प्रवेश के बारे में भी जानकारी ली।

इस बीच श्री धारीवाल की पहल पर आमजन के लिए किया गया निशुल्क प्रवेश की सुविधा का लाभ लेकर बड़ी संख्या में लोग रिवर फ्रंट के पूर्वी और पश्चिमी छोर के अद्भुत नजारों को देखने के लिए पहुंच रहे हैं।

कोटा नगर विकास न्यास के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ऑनलाइन क्यूआर कोड प्राप्त कर पूर्वी और पश्चिमी छोर पर जीरो टिकट प्राप्त कर बड़ी संख्या में आमजन रिवर फ्रंट को देखने और यहां के प्रत्येक की बेजोड़ शिल्प वस्तु कला और विश्व स्तरीय स्मारकों, इमारतों, रंगबिरंगी रोशनियां बिखेरते फ़व्वारों का आनंद उठा रहे हैं।