खेल से उपजी टीम भावना से गांवों में लाएं सकारात्मक बदलावः बिरला

0
60
इटावा में खेल महोत्सव का शुभारंभ करते स्पीकर बिरला।

इटावा में पीपल्दा विधानसभा स्तरीय खेल महोत्सव का शुभारंभ

कोटा। खेल हमारी प्रतिभा को सामने लाते हुए हमारे सामर्थ्य और क्षमताओं को उजागर करते है। कोटा-बूंदी खेल महोत्सव ऐसा ही एक मंच है जो युवाओं में टीम भावना का विकास करते हुए उन्हें प्रतिबद्धता और निरंतरता से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने को प्रेरित कर रहा है। हमें इसी टीम भावना से कार्य करते हुए गांव-गांव तक सकारात्मक बदलाव लाने का संदेश पहुंचना है।

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को यह बात पीपल्दा विधान सभा स्तरीय कोटा-बूंदी खेल महोत्सव का शुभारंभ करते हुए कही। इटावा में दर्शकों से खचाखच भरे तेजाजी ग्राउण्ड में उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण संसदीय क्षेत्र में कोटा-बूंदी खेल महोत्सव लोगों को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

यह लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें जोड़ने और उनमें सामुहिकता की शक्ति उत्पन्न करने का कार्य कर रहा है। बड़ी संख्या में हर वर्ग और उम्र के लोग इन खेलों में भाग ले रहे हैं। जो नहीं खेल रहे वे भी मैदान पर आकर खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ा रहे हैं।

हमें इसी जोश और ऊर्जा को सकारात्मक दिशा देनी है। हमारी कोशिश होनी चाहिए कि जिस तरह हम खेलों में जीत के लिए आपस में चर्चा कर जीत की योजना बना रहे हैं। उसी तरह गांव में शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण जैसे मुद्दों पर भी सामुहिकता से कार्य करें। हमें मिलकर अपने गांवों को बदलना हैं, गांवों में रहने वाले लोगों के जीवन में बदलाव लाना है।

स्पीकर बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि हर क्षेत्र की तरह खेलों में भी भारत दुनिया में अव्वल बने। यह खेल महोत्सव एक शुरूआत भर है। अगले पांच साल में इसी प्रकार के विभिन्न आयोजनों के जरिए खेल प्रतिभाओं को तलाशेंगे। इन प्रतिभाओं को तराश की आगे बढ़ने के अवसर उपलब्ध करवाएंगे ताकि वे देश के लिए मेडल ला सकें

जल्द प्रारंभ होगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का काम
कार्यक्रम के दौरान स्पीकर बिरला इटावा को इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का तोहफा भी दे गए। उन्होंने कहा कि हम ग्रामीण क्षेत्रों तक खेल सुविधाओं का विस्तार करना चाहते हैं। इटावा में इनडोर स्पोट्स कॉम्प्लेक्स की टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। बहुत जल्द इसका निर्माण कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा। इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खिलाडियों को बॉस्केटबॉल, हैंडबॉल, वालीबॉल, नेटबॉल, बैडमिंटन सहित अन्य खेल खेलने की सुविधा मिलेगी।

खेल महोत्सव बना उत्सव, दूर-दूर से आए लोग
पीपल्दा विधानसभा स्तरीय कोटा-बूंदी खेल महोत्सव का उद्घाटन समारोह क्षेत्र के लोगों के लिए जैसे कोई उत्सव बन गया। दूर-दूर से से लोग उद्घाटन समारोह का हिस्सा बनने के लिए पहुंचे। इटावा की हर राह जैसे तेजाजी ग्राउण्ड की ओर मुड़ गई। क्षेत्र के लोगों के जुबां पर सिर्फ कोटा-बूंदी खेल महोत्सव की ही चर्चा सुनाई दे रही थी। स्पीकर बिरला के आने से पहले ही मैदान में रखी सारी कुर्सियां भर गई। जिन लोगों को जगह नहीं मिली वे खड़े-खड़े ही क्रिकेट और कबड्डी के मुकाबलों का आनदं ले रहे थे। स्पीकर बिरला के आने के बाद तो लोगों का जोश और बढ़ गया। बिरला ने स्वयं क्रिकेट खेल कर खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाया। उन्होंने बॉल को सीमा रेखा के पार पहुंचा कर संदेश दिया कि मैदान के भीतर प्रतिस्पर्धा और मैदान के बाहर सहयोग की भावना से खेल महोत्सव का भाग बनें।

कबड्डी में बनेठिया, रस्साकशी में बोरदा की टीम विजेता
खेल महोत्सव के शुभारंभ के बाद कबड्डी में महिला वर्ग के मुकाबलों का आयोजन किया गया। उद्घाटन मुकाबले में बनेठिया ग्राम पंचायत की टीम ने मंडावरा की टीम को 25-10 के बड़े अंतर से हरा दिया। मैच के दौरान पूरे समय उत्साह चरम पर रहा। दर्शकों ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों को जमकर उत्साहवर्धन किया। एक समय दोनों टीमें लगभग बराबरी पर थीं, लेकिन बाद में बनेठिया की टीम ने मुकाबले को अपनी ओर मोड़ लिया। इसी तरह रस्साकशी का उद्घाटन मुकाबला भी एकतरफा रहा। यहां बोरदा ग्राम पंचायत की टीम ने अयानी की टीम को 2-0 से मात दी।