खुशखबरी : दूसरे बैंकों के एटीएम से पैसा निकालना हो सकता है सस्ता

1572

नई दिल्ली। बार-बार एटीएम से पैसे निकालने पर लगने वाले चार्ज से परेशान लोगों को लोगों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्द ही खुशखबरी दे सकता है। एनईएफटी और आरटीजीएस से रुपए ट्रांसफर पर लगने वाले चार्ज को खत्म करने के बाद आरबीआई दूसरे बैंकों के एटीएम से रुपए निकालने पर लगने वाले चार्ज में कमी कर सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चार्ज कम करने को लेकर अगले महीने घोषणा हो सकती है।

दरअसल, आरबीआई ने एटीएम चार्ज की समीक्षा करने के लिए एक कमेटी गठित की थी। सूत्रों का कहना है कि कमेटी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। कमेटी जल्द अपनी रिपोर्ट आरबीआई को सौंप सकती है। सूत्रों के अनुसार, कमेटी ने इस चार्ज को खत्म करने के बजाए कम करने की सिफारिश की है।

कमेटी ने पिछले कुछ समय में एटीएम के इस्तेमाल में बढ़ोतरी के आधार पर इंटरचेंज फीस स्ट्रक्चर की समीक्षा की है। आपको बता दें कि इंटरचेंज फीस स्ट्रक्चर के जरिए ही दूसरे बैंक के एटीएम के इस्तेमाल पर चार्ज की राशि तय की जाती है।

एक निश्चित सीमा के बाद लिया जाता है चार्ज
मौजूदा समय में दूसरे बैंक के ट्रांजेक्शन के इस्तेमाल पर एक निश्चित सीमा तक इस्तेमाल पर कोई चार्ज नहीं लगता है। इसके लिए हर बैंक ने अपनी संख्या तय कर रखी है। इस संख्या को पार करने के बाद हर बैंक फीस वसूलता है। कुछ बैंकों ने मेट्रो शहरों में 3 ट्रांजेक्शन और नॉन मेट्रो शहरों में 5 ट्रांजेक्शन की सीमा तय कर रखी है। इस फ्री ट्रांजेक्शन की सीमा पार होने के बाद प्रति ट्रांजेक्शन 20 रुपए की फीस वसूली जाती है।