कोरोना की स्थिति, कंपनियों के परिणाम, वैश्विक संकेतों से तय होगी बाजार की चाल

0
692

नयी दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार, वैश्विक बाजारों के संकेत और कंपनियों के तिमाही आंकड़े इस सप्ताह बाजार की चाल तय करेंगे। सोमवार को ईद का अवकाश होने के चलते इस सप्ताह कारोबारी दिन कम रहेंगे।जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेस के शोध प्रमुख विनोद नायर के मुताबिक, ‘‘बाजार उम्मीदों पर चलता है।

बाजार सरकार और रिजर्व बैंक से अधिक राहत, लॉकडाउन प्रतिबंध समाप्त होने के बाद कारोबारों के सामान्य होने और कोरोना वायरस के खत्म होने की उम्मीद करता है।’’ उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति का सही-सही अनुमान नहीं लगाया जा सकता। ऐसे में वायरस संक्रमितों की संख्या कम होने या किसी कारोबार क्षेत्र की विशेष की कोई भी खबर बाजार को प्रभावित करेगी।

देश में कोविड-19 संक्रमितों के मामले में लगातार तीसरे दिन वृद्धि देखी गयी। स्वास्थ्य मंत्रालय की रविवार की रपट के अनुसार पिछले 24 घंटे में 6,767 नए मामले सामने आए। इस प्रकार देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 1,31,868 हो गयी जबकि 147 नयी मौतों के बाद कुल आंकड़ा 3,867 हो गया।

कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी की कोष प्रबंधक, शेयर शोध प्रमुख और कार्यकारी उपाध्यक्ष शिबानी सरकार कुरियन ने कहा, ‘‘ कोविड-19 के संक्रमण की रफ्तार के साथ-साथ अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते भू-राजनैतिक तनाव का असर भी बाजार पर होगा।’’

इस सप्ताह में एचडीएफसी, डाबर इंडिया, ल्यूपिन, टीवीएस मोटर कंपनी और वोल्टास जैसी प्रमुख कंपनियों का तिमाही परिणाम भी घोषित किया जाना है। बाजार की दिशा तय करने में यह भी एक महत्वपूर्ण कारक होगा। शुक्रवार को समाप्त बीते सप्ताह में सेंसेक्स में कुल 425.14 अंक यानी 1.36 प्रतिशत क गिरावट दर्ज की गयी।