कोटा सरस डेयरी का लक्ष्य मुनाफा कमाना नहीं है: चैन सिंह राठौड़

0
64

किसानों को प्रति फैट पर 20 रुपये का फायदा, विभिन्न टोंड के दूध पर 2 से 4 रुपये की कटौती

कोटा। कोटा- बूंदी दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ की बोर्ड बैठक सोमवार को डेयरी कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता डेयरी अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ ने की।

संचालक मण्डल की बैठक में दुग्ध क्रय को 680 रुपये प्रति किलो फैट से बढ़ाकर 700 रुपये किलो करने व विभिन्न श्रेणियों की टोंड में विक्रय किए जाने वाले दूध को 2 रुपये से 4 रुपये प्रति किलो कम करने का निर्णय लिया गया है।

राठौड ने कहा कि कोटा सरस डेयरी का उद्देश्य जनसेवा है। किसानों को उनके दूध का उचित दाम मिले और जनता के जेब पर अतिरिक्त बोझ ना पड़े। इस उद्देश्य के साथ संघ कार्य करता है।

राठौड ने बैठक में निर्णय लिया है कि 1 वर्ष से अधिक समय से जो समितियां दुग्ध संघ को नहीं उपलब्ध करवा रही है, उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही करते हुए नोटिस दिया जाएगा। यदि फिर भी संघ को दुग्ध नहीं मिलता है, तो ऐसी समितियों को संघ की सदस्यता से बर्खास्त कर दिया जाएगा।

कैटल फूड सप्लीमेंट लांच
संचालक मण्डल की बैठक में आरसीडीएफ के प्रतिनिधि ने इस अवसर पर गाय को पोषक आहार उपलब्ध कराने के लिए सरस का नया उत्पाद सरस मिनी गोल्ड लांच किया। डेयरी अध्यक्ष ने बताया कि इससे गायों को पोषण मिलेगा। सरस डेयरी के माध्यम से यह किसानों को सब्सिडी दरों पर उपलब्ध करवाया जाएगा। बैठक में अतिरिक्त रजिस्ट्रार बिजेन्द्र कुमार शर्मा,आरसीडीएफ के प्रतिनिधि डॉ. रविन्द्र पंत, प्रबंध संचालक देवकी नंदन स्वामी, संचालक गौरी शंकर, धनराज सैनी, बनवारी लाल नागर, माया किराड़, हरनाथ मीणा, रामेश्वर ,फोरन्ता बाई उपस्थित रहे।