कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में बनेंगी 202 करोड़ की लागत से चार सड़कें

109


स्पीकर बिरला के प्रयासों से कार्य आदेश जारी, जल्द शुरू होगा काम

कोटा। Road Construction in Kota & Bundi: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से कोटा और बूंदी जिले के लोगों की बरसों पुरानी सड़कों की मांग पूरी होने जा रही है। स्पीकर बिरला की कोशिशों से से 202.84 करोड रुपए की लागत से चार बहुप्रतिक्षित सड़कों के निर्माण के कार्यादेश जारी हो गए हैं। अब जल्द ही इनका निर्माण कार्य भी प्रारंभ होगा।

रामगंज मंडी क्षेत्र के लोग लंबे समय से सुकेत से रामगंजमंडी की ओर की सड़क के निर्माण की मांग कर रहे थे। यह क्षेत्र की एक प्रमुख सड़क है जो कोटा स्टोन इंडस्ट्रीज, रीको औद्योगिक क्षेत्र, मसाला मंडी और कृषि उपज मंडी के चलते भी महत्वपूर्ण है। भारी वाहनों के लगातार आवागमन के कारण यह सड़क क्षतिग्रस्त हो चुकी थी।

इस कारण यहां एक्सीडेंट जोन भी बन गया था। लोगों की मांग को देखते हुए स्पीकर बिरला ने वादा किया था कि इस सड़क का निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ करवाया जाएगा। अब 19.67 करोड रुपए की लागत से सुकेत से रामगंज मंडी की ओर करीब 6.6 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण के कार्यादेश जारी हो गए हैं।

बूंदी और केशोरायपाटन क्षेत्र के लोग लंबे समय से स्टेट हाइवे संख्या 37-ए पर भैरूपुरा ओझा से रोटेदा सड़क के निर्माण की मांग कर रहे थे। क्षेत्र की आवश्यकताओं को देखते हुए स्पीकर बिरला ने केंद्रीय सड़क निधि से इसकी स्वीकृति करवाई थी। अब भैरूपुरा ओझा से जखाना, करवाला, जायस्थल, अरनेठा, अनंतपुरा बालोद होते हुए रोटेदा 46.50 किमी लम्बी इस सड़क के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण कार्य का जल्द प्रारंभ होगा।

इसी प्रकार केशोरायपाटन विधानसभा क्षेत्र की बांसी-इंदरगढ़ सड़क का भी चौड़ीकरण व सुदृढ़िकरण का काम जल्द प्रारंभ होगा। इसे 26.15 किमी लम्बी सड़क का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण कार्य 63.76 करोड रुपए की लागत से किया जाएगा। इसके बाद बांसी से देई, खजूरी, पीपरवाला, करवर होते हुए इंद्रगढ़ आना-जाना काफी सरल हो जाएगा।

केशवरायपाटन क्षेत्र में ही अरनेठा से गेंडोली तक 19.90 किमी लंबी सड़क भी 42.87 करोड़ की लागत से बनेगी। यह सड़क अरनेठा से जयस्थल, करवाल की झोपड़ियां झाली जी का बाराना तथा इंद्रगढ़ को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। दर्शनों के लिए इंद्रगढ़ माता जी जाने वाले श्रद्धालुओं का इस सड़क पर काफी आवागमन रहता है। इससे उन्हें भी सहूलियत मिलेगी।