कोटा-बूंदी में 51 करोड़ से अधिक के विकास कार्य स्वीकृत, जारी हुए आदेश

32

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से शुक्रवार को संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में 51.4 करोड़ रुपए के विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं।

केंद्रीय सड़क निधि के माध्यम से स्टेट हाइवे 70 कोटा-इटावा-खातौली-श्योपुर मार्ग परद किमी संख्या 58 से 70 तथा 94 से 96.5 के बीच 13.50 किलोमीटर सड़क के सुदृढ़ीकरण कार्य का 15 करोड़ की लागत से किया जाएगा। इस सड़क की हालत अभी काफी खराब है, जिस कारण आमजन को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

इसी प्रकार माडा योजना के तहत भी केंद्र सरकार ने 14.75 करोड़ रूपए के कार्यों को स्वीकृति दे दी है। इसमें कोटा के खैराबाद में 6 स्थानों, इटावा में 2, सुल्तानपुर में 15, सांगोद में 4 तथा लाडपुरा में 5 स्थानों पर 3.20 करोड़ की लागत से सड़कों का निर्माण होगा। पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए इटावा में 3 तथा सुल्तानपुर व लाडपुरा में एक-एक प्रोजेक्ट के लिए कुल 13.40 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं।

खैराबाद में 1, इटावा में 2, सुल्तापुर में 8 तथा लाडपुरा में 2 कक्षा कक्ष के निर्माण के लिए 1.84 करोड़ रूपए तथा 4 स्थानों पर चार दीवारी के लिए 46 लाख रूपए उपलब्ध करवाए जाएंगे। सामुदायिक भवनों के निर्माण के लिए 1.45 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए है। इस राशि से खैराबाद में दो, इटावा में 1, सुल्तानपुर में 3 तथा लाडपुरा में 2 स्थानों पर सामुदायिक भवन बनेंगे। सुल्तानपुर में तालाब के पुनर्विकास के लिए 20 लाख रूपए, यात्री प्रतिक्षालय के लिए 20 लाख रूपए तथा अन्य विकास कार्यों के लिए 10 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं।

बूंदी जिले में केशवरायपाटन में 3, बूंदी में 5 तथा नैनवां में 4 स्थानों पर सड़क निर्माण के लिए 1.66 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए हैं। पेयजल उपलब्धता के लिए बून्दी, केशवरायपाटन तथा नैनवां में 13 लाख रूपए, बूंदी में 6, केशवरापाटन में 11, नैनवां में दो स्थानों पर कक्षा कक्षों, चारदीवारी तथा खेल मैदान के विकास के लिए 3 करोड़ 48 लाख, बूंदी में 8, केशवरायपाटन में व नैनवां में दो-दो स्थानों पर सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 1.75 करोड़ रूपए तथा बूंदी में एक स्थान पर स्टेज निर्माण के लिए 15 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं।

कुरेल नदी पर बनेगा पुल, शिलान्यास कल
बूंदी जिले में कुरेल नदी पर हनोतिया और जैथल के बीच 18 करोड़ की लागत से उच्च स्तरीय पुल का निर्माण होगा। इस कार्य का शनिवार सुबह 9 बजे लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला शिलान्यास करेंगे। हनोतिया और जैथल के बीच कुरेल नदी पर अभी कोई पुल नहीं है। इस कारण लोगों को लम्बा चक्कर काटना पड़ता था। आमजन लम्बे समय से स्पीकर बिरला से इस पुल के निर्माण की मांग कर रहे थे। स्पीकर बिरला ने इसके लिए केन्द्रीय सड़क निधि से 18 करोड़ रूपए स्वीकृत करवाए हैं। इस पुल के बनने से केशवरायपाटन क्षेत्र के कई गांवों के लिए बूंदी तक पहुंच सुगम हो जाएगी।

देवली अरब गांव में पहुंचेगा चम्बल का पानी
लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयास से लाडपुरा, कोटा दक्षिण तथा रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र में शुद्ध पेयजल पहुंचाने तथा पेयजल वितरण में सुधार के लिए 3.65 करोड़ के कार्य होंगे। देवली अरब गांव में चम्बल का शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए 97.56 लाख की राशि से 2.5 किमी लम्बी पाइपलाइन बिछाई जाएगी। बोरखेड़ा क्षेत्र की फ्रेंड्स कॉलोनी में पेयजल वितरण सुधारने के लिए 99.08 लाख की लागत से 3 किमी लम्बी पाइपलाइन को बदला जाएगा। कोटा दक्षिण विधान सभा क्षेत्र में महावीर नगर क्षेत्र में भी 2.5 किमी लंबी जीर्ण-शीर्ण पाइपलाइन को बदला जाएगा। इसी तरह रामगंजमंडी के मोडक गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना कॉलोनी तथा बागड़ी बस्ती में उच्च जलाशय के निर्माण तथा पाइपलाइन बिछाने के लिए 65 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं।