कोटा-बूंदी में राजमार्गों पर ब्लैक स्पॉट की खामियां होगी दूर

0
300

लोकसभा अध्यक्ष के निर्देश पर कोटा पहुंचा सेव लाइफ फाउंडेशन का प्रतिनिधिमंडल

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में राजमार्गों को सुरक्षित बनाने की दिशा में कार्य किया जाएगा। इन राजमार्गों पर सड़क हादसों का प्रमुख कारण बने ब्लैक स्पॉट को चिन्हित कर खामियां दूर की जाएगी।

बिरला की पहल पर देशभर में सड़क परिवहन और राजमार्ग मन्त्रालय के निर्देशन में सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्था सेव लाइफ फाउंडेशन कोटा व बूंदी में ब्लैक स्पॉट करेगी। बुधवार को संस्था का प्रतिनिधिमंडल कोटा से गुजर रहे राजमार्गों का निरीक्षण करने के लिए कोटा पहुंचे। प्रतिनिधिमंडल ने सदस्यों व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पुत्री व आन्या फाउंडेशन की फाइंडर चेयरमेन अंजली बिरला ने एनएचआई के सहयोग से राजमार्गों पर ब्लैक स्पॉट का निरीक्षण किया।

विस्तृत रिपोर्ट सौंपेगी टीम: नेशनल रोड सेफ्टी काउंसिल के सदस्य व सेव लाइफ फाउंडेशन के सीइओ पीयूष तिवारी ने बताया कि ब्लैक स्पॉट पर रफ्तार सड़क दुर्घटनाओं का सबसे बड़ा कारण है। फाउंडेशन ग्राउंड सर्वे और डेटा एनालिसिस के माध्यम से रिपोर्ट तैयार कर केंद्र व राज्यों को उपलब्ध कराती है ताकि रिपोर्ट के आधार पर ब्लैक स्पॉट खत्म करने की दिशा में काम हो। सेव लाइफ फाइउंडेशन कोटा और बूंदी में ब्लैक स्पॉट को चिन्हित कर इनकी खामियां दूर करने के सुझाव के साथ विस्तृत रिपोर्ट लोकसभा अध्यक्ष के कार्यालय और मंत्रालय को सौंपेगी।

इस दिशा में टीम ने बुधवार को एनएचआई के सहयोग से कोटा में राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर 6 स्थानों चिन्हित ब्लैक स्पॉट का निरीक्षण किया गया। इस दौरान फाइंडेशन के वरिष्ठ प्रबंधक रोशन जोस, रिजनल प्रोग्राम कॉर्डिनेटर राहुल प्रकाश, साहित मट्टो आदि मौजूद रहे।