कोटा-बूंदी को सेल्फ हेल्प ग्रुप्स की सफलता का मॉडल बनाएंगेः बिरला

0
51

टिफिन विद दीदी कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं से किया संवाद

बूंदी। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को केशवरायपाटन में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ भोजन और संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इन बहनों के अपार सामर्थ्य और संकल्पशक्ति से हम कोटा-बूंदी को सेल्फ हेल्प ग्रुप्स की सफलता का मॉडल बनाएंगे।

स्पीकर बिरला ने कहा कि विभिन्न स्थानों पर आयोजित इस तरह के कार्यक्रमों ने स्वयं सहायता समूही की शक्ति सामने आई है। हर गांव में सफलता की एक नहीं अनेक कहानियां हैं। जो महिलाएं पहले अपनी घर ही चारीदीवारी से बाहर नहीं आती थीं, वे आज आत्मनिर्भर बनाकर समाज के लिए उदाहरण बन चुकी हैं।

उन्होंने कहा कि अन्य महिलाओं को भी इससे प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्हें हिम्मत करके शुरूआत करनी है। उन्हें संबल देने और मदद मुहैया कराने के लिए हम तैयार हैं। स्वयं सहायता समूह जो उत्पाद बनाएंगे उसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर बाजार तलाशने के लिए कई कम्पनियों से बात हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि कोटा-बूंदी में पशुपालन, मसाला, साड़ी, सब्जी व्यवसाय, चप्पल उद्योग सहित कई क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूह काम कर रहे हैं। हम उन्हें कच्चा माल सीधे उत्पादक से दिलवाएंगे। बीच की चेन हटने से इनकी लागत राशि में कमी आएगी जिससे अपने उत्पाद को यह बाजार के प्रतिस्पर्धी दामों पर बेच सकेंगी।

ऑनलाइन बाजार की भी संभावना
स्पीकर बिरला ने कहा कि उनकी एक बड़ी ऑनलाइन ई-कॉमर्स कम्पनी से बात हुई है। उन्होंने बिना कमीशन कोटा-बूंदी के स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को ऑनलाइन बाजार उपलब्ध करवाने के लिए सहमति दी है। इसी तरह एक अन्य कम्पनी पिसे हुए धनिये को खरीदकर उसकी पैकेजिंग और मार्केटिंग करने के लिए भी तैयार है।

सुनाई ओडिशा की सांसद प्रमिला की कहानी
कार्यक्रम के दौरान स्पीकर बिरला ने ओडिशा से लोक सभा सांसद प्रमिला बिसोई की कहानी भी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सुनाई। प्रमिला स्वयं निरक्षर हैं परन्तु स्वयं सहायता समूह के माध्यम से उन्होंने ओडिशा में अनेक महिलाओं की जिन्दगी बदल दी। इसी कारण उन्हें लोक सभा का टिकट मिला और आज वे देश के सर्वोच्च पंचायत में महिलाओं के अधिकारों के लिए मुखर होकर अपनी बात करती हैं।