कोटा बंद सफल बनाने के लिए व्यापार महासंघ का जनजागृति अभियान शुरू

0
673

कोटा। शहर में स्कूल कोचिंग पुनः प्रारंभ करने एवं नाइट कर्फ्यू हटाने की मांग को लेकर किए जा रहे आंदोलन के तहत आज शहर के विभिन्न बाजारों में व्यापार महासंघ की टीम ने जाकर इससे हो रहे नुकसान के बारे में आमजन को जन जागृत किया। 

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, महासचिव अशोक माहेश्वरी, कोषाध्यक्ष राजेंद्र कुमार जैन एवं कोटा टाइल्स डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष राम मंत्री के नेतृत्व में एक टीम ने स्टेशन क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान भीममंडी व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेंद्र चावला के साथ जन-जन में यह संदेश दिया। क्षेत्र के व्यापारियों ने महासंघ की टीम को बताया कि स्टेशन क्षेत्र में सर्वाधिक खानपान पोया, कचोरी, समोसे, चाय की दुकानें, रेस्टोरेंट, होटल, ऑटो रिक्शा आदि का प्रमुख व्यवसाय है, जो पिछले 10 माह से लॉकडाउन एवं कोचिंग बंद होने से बिल्कुल ही बंद हो गया है। (देखिये वीडियो)

साथ ही सांय 7:00 बजे से रात्रि कर्फ्यू लगा देने एवं रेलवे के आवागमन में कटौती किए जाने से इस क्षेत्र का संपूर्ण व्यापार पूरी तरह से ठप्प सा हो गया है। उनके सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गए हैं। व्यापारियों ने महासंघ की टीम को आश्वस्त किया कि कोचिंग एवं स्कूल खोलने एव नाइट कर्फ्यू हटाने की मांग के लिए चलाए जा रहे आंदोलन में सभी व्यापारी पूर्णतया व्यापार महासंघ के साथ हैं।

जैन व माहेश्वरी ने बताया कि कोटा व्यापार महासंघ की टीम ने आज गुमानपुरा दुकानदार संघ के अध्यक्ष संजय शर्मा, मावा व्यापार संघ के अध्यक्ष भगवान मित्तल,सचिव हेमंत जैन, शॉपिंग सेंटर व्यापार संघ के अध्यक्ष हरीश टेकवानी, व्यापार संघ फर्नीचर मार्केट के अध्यक्ष मोहम्मद इलियास अंसारी, एमजी मार्केट व्यापार संघ के अध्यक्ष अनिमेष जैन, लोहा व्यापार संघ के संरक्षक सुभाष अग्रवाल, अध्यक्ष अशोक जैन, सचिव मुकेश खंडेलवाल, कोटा मोटरसाइकिल ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष  इंद्रकुमार जैन, छावनी चौराहा दुकानदार संघ के अध्यक्ष यश मालवीय,सचिव नरेंद्र चौहान, छावनी व्यापार संगठन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, छावनी वाणिज्य संगठन के अध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता, आदर्श छावनी व्यापार संगठन के अध्यक्ष पप्पू गोयल, सचिव आरिफ नागरा, माणक भवन दुकानदार संघ के अध्यक्ष काका हरविंदर सिंह, कोटा सा मिल एंड प्लाईवुड एसोसियेसन के अध्यक्ष बंसीलाल साधवानी सचिव के के मालपानी, फेडरेशन ऑफ़ टीवी ट्रेडर्स के अध्यक्ष सत्यनारायण गुप्ताआदि ने शॉपिंग सेंटर ,गुमानपुरा, कोटडी रोड,रावतभाटा रोड, छावनी,रामचंद्रपुरा,फर्नीचर इंडस्ट्रीज एरिया आदि क्षेत्रो में सघन जनसंपर्क कर व्यापारी एवं आमजन को कोटा में कोचिंग स्कूल नहीं खुलने एवं रात्रि कर्फ्यू से कोटा शहर को हो रहे नुकसान से अवगत कराया।             

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष जैन एवं महासचिव माहेश्वरी ने बताया कि कोटा में कोचिंग एवं स्कूल नहीं खोले जाने एवं नाइट कर्फ्यू नहीं हटाए जाने को लेकर राज्य सरकार द्वारा सभी वर्गों की अनसुनी किए जाने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। कोटा की आर्थिक स्थिति पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है।

बैंकों का कर्ज चुकाना हुआ मुश्किल
आज हॉस्टल संचालकों ने भी एक मीटिंग की जिसमें कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष जगदीश जिंदल पूर्व अध्यक्ष गजेंद्र यादव ,मनीष जैन ,न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक अरोड़ा सचिव राजीव कुमार ,चंबल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष शुभम अग्रवाल ,सचिव संजीव विजय कोरल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील अग्रवाल, कोटा डिस्टिक सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन के महासचिव अनिल अग्रवाल, इंन्द्रा विहार विकास सोसायटी के अध्यक्ष छुट्टन लाल शर्मा, सुंदर विहार विकास समिति के अध्यक्ष मुरली मनोहर जैन सचिव मनीष बंसल ने बताया कि एक सर्वे के दौरान कोटा में जवाहर नगर तलवंडी इंन्द्रा विहार महावीर नगर फर्स्ट सेकंड थर्ड परिजात कॉलोनी गोबरिया बाउडी, सुभाष नगर क्षेत्र में हजारों मकान मालिकों ने अपने अपने निवास स्थान को तोड़कर उसमें लाखों रुपए का बैंकों से कर्जा लेकर पीजी का निर्माण कर किराए की इनकम का साधन बनाया था, जो उनकी परेशानी का कारण बन गया।

खड़े गणेश जी मंदिर तक पदयात्रा
ऐसे हजारों परिवारों में करोड़ों रुपए का निवेश हुआ है जो परिवार मध्यम श्रेणी से वास्ता रखते हैं, जिन्होंने कई वित्तीय संस्थाओं से कर्जा लिया है और अपनी जिंदगी भर की जमा पूंजी में लगा दी थी। आज उनके सामने कर्ज चुकाना तो दूर रोजी रोटी का भी संकट खड़ा हो गया है। हॉस्टल संचालको ने कोटा व्यापार महासंघ के साथ 1 जनवरी को प्रातः 11:00 बजे राजीव गांधी नगर से खड़े गणेश जी मंदिर तक पदयात्रा में शामिल होने का निर्णय लिया है।