कोटा नगर निगम चुनाव/ बीजेपी के 150 वार्डों में से 148 के प्रत्याशी घाेषित

0
537

कोटा। नगर निगम चुनाव के लिए बीजेपी ने रविवार शाम काेटा के दाेनाें नगर निगमाें के लिए उम्मीदवाराें की सूची जारी कर दी। हालांकि देर रात तक लिस्ट अपडेट होती रही। शाम को जारी लिस्ट में काेटा उत्तर व काेटा दक्षिण नगर निगम के 150 वार्डाें में से 135 के नाम जारी किए गए। रोके गए वार्डों में सबसे ज्यादा 14 वार्ड कोटा दक्षिण नगर निगम के थे, जबकि 1 वार्ड कोटा उत्तर नगर निगम का था।

वहीं देर रात जारी लिस्ट में बीजेपी ने 15 वार्डाें में से 13 वार्डों के नाम भी जारी कर दिए। इस तरह अब दाेनाें निगमाें के 150 में से 148 नाम तय हाे चुके हैं, सिर्फ काेटा दक्षिण के वार्ड संख्या 8 और 52 रोके गए हैं, जो रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र में आते हैं। इन दोनों के लिए भी रात तक कवायद चल रही थी। वहीं देर रात को जारी लिस्ट में 8 वार्डों के प्रत्याशी भी बदल दिए गए। बीजेपी जिलाध्यक्ष कृष्ण कुमार सोनी ने बताया कि कानूनी पेंच व डॉक्यूमेंट्स संबंधी कमियों की वजह से प्रदेश नेतृत्व के निर्देशों की पालना में यह बदलाव किया गया है।

टिकट वितरण में सबको साधने का प्रयास : प्रत्याशियों के चयन में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने सभी को साधने का प्रयास किया है, हालांकि इसके बावजूद कुछ नेताओं ने नाराजगी जताई। टिकट वितरण में पार्टी ने जातिगत समीकरणों का खास ध्यान रखा है। जिन वार्डों में किसी जाति की बहुलता है, वहां उसी वर्ग के व्यक्ति को टिकट देने का प्रयास किया गया है। पार्टी ने युवाओं व नए चेहरों काे माैका दिया है। पूर्व पार्षदाें काे टिकट देने में भी पार्टी ने पूरी सावधानी बरती है, सिर्फ उन्हीं पूर्व पार्षदाें काे दाेबारा माैका दिया है, जिनके खिलाफ अपने वार्डाें में एंटी इनकमबेंसी फैक्टर नहीं दिखा।

आज नामांकन का आखिरी दिन: आज नगर निगम चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन है। अभी तक गिने-चुने फॉर्म ही भरे गए हैं। आज लगभग 500 नामांकन दाखिल किए जाएंगे। कांग्रेस और भाजपा के 300 प्रत्याशियों समेत शिवसेना, बसपा, आप जैसी पार्टियों के प्रत्याशी भी आज नामांकन जमा करेंगे। वहीं प्रमुख पार्टियों के टिकटों की स्थिति फाइनल होने के कारण आज निर्दलीय प्रत्याशी भी नामांकन दाखिल करेंगे। भीड़ से बचने के लिए दोनों निगमों में 15 स्थानों पर नामांकन जमा होंगे।

नगर निगम चुनाव के लिए बीजेपी ने महज 4 दिन की एक्सरसाइज के बाद सूची जारी कर दी। तीन दिन तक चुनाव समन्वयक और प्रभारी काेटा में डटे रहे। शनिवार काे जयपुर में काेर कमेटी की बैठक हुई। इसी बैठक में कोटा के दोनों नगर निगमों के प्रत्याशियों को अंतिम रूप दिया गया। कोटा आए चुनाव समन्वयक राजेंद्र राठौड़ पूरा फीडबैक लेकर गए थे, सारी स्थिति से उन्होंने प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां को अवगत कराया।

सूत्रों के मुताबिक, राठौड़ ने प्रदेशाध्यक्ष के सामने स्पष्ट कर दिया कि कोटा की अंतहीन लड़ाई है, वहां एक पक्ष कहता है कि कुछ लोगों ने गत चुनाव में कांग्रेस का प्रचार किया, जबकि दूसरा पक्ष कहता है कि इनके लोगों ने हमारी खिलाफत की। ऐसे में हमें थोड़ा बोल्ड होकर निर्णय लेने पड़ेंगे। प्रदेशाध्यक्ष ने भी सहमति दे दी, क्योंकि वे कोटा की सारी स्थिति से बखूबी वाकिफ हैं।

इस बैठक के बीच ही कोटा से नेता लगातार जयपुर में फोन पर संवाद बनाए हुए थे, तभी उन्हें बता दिया गया कि संगठन आपके हितों की रक्षा करेगा, लेकिन सख्ती वाले अंदाज में यह भी कह दिया गया कि ध्यान रहे कि संगठन से ऊपर कोई नहीं है। कोटा उत्तर में करीब 32 से 35 टिकट पूर्व विधायक गुंजल खेमे को मिल गए, जबकि लाडपुरा के टिकटों में वहां की विधायक कल्पना देवी का दखल रहा। शेष टिकटों में संगठन व सांसद खेमे की चली।

दक्षिण के टिकटों में रामगंजमंडी के सभी वार्ड स्थानीय विधायक दिलावर के हिसाब से तय किए गए। दोनों निगमों में लाडपुरा के टिकटों में पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत को भी एडजस्ट किया गया। दक्षिण के दक्षिण विधानसभा वाले सभी टिकट स्थानीय विधायक संदीप शर्मा व सांसद खेमे की राय पर दिए गए। देर रात सूची तैयार कर ली गई, जिसमें सुबह कुछ नामों में बदलाव भी हुआ और रविवार शाम सूची जारी कर दी गई है।

मंडा व मित्रा लगातार चौथी बार मैदान में
गोपाल राम मंडा व राम मोहन मित्रा ऐसे उम्मीदवार हैं, जो लगातार चौथी बार चुनाव मैदान में है। इनके अलावा विवेक राजवंशी, गिर्राज महावर तथा सुनीता व्यास लगातार तीसरी बार भाग्य आजमा रहे हैं। निगम के इतिहास में ऐसे बहुत कम लोग हैं, जो तीन या चार बार लगातार पार्षद का चुनाव लड़े हों। ज्यादातर पार्षदों को संबंधित राजनीतिक पार्टियां रिपीट करने से ही परहेज करती हैं। इस बार ये ट्रेंड टूट गया।