कोटा-चौमहला के बीच मेमू ट्रेन शुरू, स्पीकर ओम बिरला ने यात्रियों से लिया फीडबैक

0
68
डकनिया स्टेशन पर मेमू ट्रैन को हरी झंडी दिखाते स्पीकर बिरला।

कोटा। कोटा-चौमहला के बीच सफर करने वाले यात्रियों को बुधवार को बड़ी सौगात मिली। इन यात्रियों को विशेष तौर पर डेली अप-डाउनर्स की मांग को पूरा करते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कोटा के डकनिया तलाव स्टेशन से मेमू ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया। हरी झंडी दिखाकर मेमू ट्रेन को रवाना किया।

इस दौरान खुद बिरला भी मेमू ट्रेन में सफर किया और खुद ट्रेन में सवार होकर रामगंजमंडी तक गए। बुधवार सुबह छह बजे ओम बिरला ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई और डकनिया तलाव स्टेशन से सवार हुए। इस दौरान वह आठ डिब्बे की मेमू ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों के पास पहुंचे और उनसे मुलाकात कर चर्चा की। इस दौरान यात्रियों ने मेमू ट्रेन शुरू होने पर खुशी जाहिर की। कोटा-चौमहला मेमू ट्रेन का कोटा से रवानगी का समय सुबह 5.45 बजे रखा गया है।

रामगंजमंडी तक के अपने सफर के दौरान वे ट्रेन के प्रत्येक कोच में गए और यात्रियों से बात की। इनमें बड़ी संख्या महिलाएं भी थी। इन महिलाओं ने बिरला का नई ट्रेन के लिए आभार जताते हुए कहा कि उन्हें सुबह 7.30 बजे कार्यालय पहुंचना होता है।

निर्धारित समय से पहले कार्यालय पहुंचने के लिए उन्हें सुबह 3 बजे ही ट्रेन उपलब्ध थी। वे रात डेढ़ बजे जाग कर पहले परिवार और अपने लिए खाना तैयार करतीं और फिर किसी तरह ट्रेन पकड़ती थीं। लेकिन नई मेमू ट्रेन से वे समय पर कार्यालय भी पहुंच सकेंगी और उन्हें कुछ और देर आराम करने का भी मौका मिलेगा।

टिकट लेकर ट्रेन में सवार हुए बिरला
स्पीकर बिरला को बुधवार को मेमू ट्रेन का शुभारंभ भी करना था और फिर रामगंजमंडी में कई कार्यक्रमों में भी सम्मिलित होना था। इसलिए उन्होंने मेमू ट्रेन से ही रामगंजमंडी जाने का निर्णय किया। डकनिया स्टेशन पहुंचने के बाद उन्होंने पहले टिकट खरीदा फिर ट्रेन में सवार हुए।

महिलाएं लेकर आईं बिरला के लिए नाश्ता
ट्रेन में सवार कुछ महिला यात्रियों ने स्पीकर बिरला को भी चैंका दिया। संवाद करते हुए बिरला जब कुछ महिला यात्रियों के पास पहुंचे तो उन्होंने पहले नाश्ता करने की बात कही। बिरला ने कहा कि यह तो आप अपने लिए लाई होंगी तो महिलाओं ने जवाब दिया कि वाट्सएप गु्रप के जरिए हमें पता चल गया था कि आप भी ट्रेन में सफर करेंगे। इसलिए हम आपके लिए भी नाश्ता लेकर आए हैं। बिरला ने ट्रेन में उनके साथ नाश्ता किया और स्नेह के लिए आभार भी जताया।

रामगंजमंडी स्टेशन का पुनर्विकास कार्य मार्च में होगा पूरा
लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को रेल अधिकारियों के साथ रामगंजमंडी रेलवे स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का भी जायजा लिया। अधिकारियों से चर्चा के बाद स्पीकर बिरला ने कहा कि रामगंजमंडी स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों को मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। निर्माण कार्य लक्ष्य के अनुरूप चल रहा है, संभावना है कि अगले माह हम क्षेत्र के लोगों को नए स्वरूप में रामगंजमंडी स्टेशन की सौगात दे देंगे।