कॉमनवेल्थ गेम्स: वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू के गोल्ड सहित मिले चार मेडल

0
369

नई दिल्ली। CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन भारत को वेटलिफ्टिंग में चार मेडल मिले । इसमें एक गोल्ड सहित 2 सिल्वर और एक ब्रोंज मेडल भारत ने हासिल किए। कामनवेल्थ गेम्स में भारत का वेटलिफ्टिंग में प्रदर्शन हमेशा से अच्छा रहा है। पिछले कॉमनवेल्थ में भारत ने सर्वाधिक 9 मेडल वेटलिफ्टिंग में हासिल किए थे और इस बार भी यह सिलसिला शुरू हो चुका है। अब तक हासिल किए सभी मेडल भारत को वेटलिफ्टिंग में ही मिले हैं।

49 किलोग्राम भारवर्ग में मीराबाई का गोल्ड: 49 किलोग्राम भारवर्ग में भारत की मीराबाई चानू ने गोल्ड दिलाया। उन्होंने 201 (88 किलोग्राम स्नेच में और 113 क्लीन और जर्क में) किलोग्राम भार उठाकर गोल्ड पर कब्जा किया। चानू ने इस इवेंट में स्नेच में अपना पर्सनल बेस्ट 88 किलोग्राम उठाया। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने पहली बार स्नेच में 88 किलोग्राम उठाया है।

बिंदियारानी का वेटलिफ्टिंग में सिल्वर: 55 किलोग्राम भारवर्ग में भारत की बिंदियारानी ने 202 किलोग्राम भार उठाकर सिल्वर मेडल पर कब्जा किया। उन्होंने स्नेच में 86 किलोग्राम जबकि क्लीन एंड जर्क में 116 किलोग्राम भार उठाकर सिल्वर मेडल जीता।

संकेत सरगर का सिल्वर: चोट के कारण गोल्ड न जीत पाने वाले संकेत सरगर ने ही कामनवेल्थ गेम्स 2022 का पहला मेडल भारत की झोली में डाला। उन्होंने 55 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में 248 किलोग्राम भार उठाकर सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया। उन्होंने स्नेच में 113 जबकि क्लीन और जर्क में 135 किलोग्राम का भार उठाया।

गुरुराज पुजारी ने 61 किलोग्राम में जीता ब्रोंज: भारत को चौथा मेडल भी वेटलिफ्टिंग में ही मिला जब 61 किलोग्राम भारवर्ग में भारत के गुरुराज पुजारी ने 269 किलोग्राम भार उठाकर ब्रोंज जीता। उन्होंने स्नेच में 118 जबकि क्लीन और जर्क में 151 किलोग्राम का भार उठाकर ब्रोंज मेडल पर कब्जा जमाया।