केमिकल लीकेज की झूठी सूचना पर फैक्ट्री संचालक को धमकाने से उद्यमियों में रोष

43

कोटा। दी एसएसआई एसोसिएशन ने पुलिस एवं पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा केमिकल लीकेज की झूठी सूचना पर फैक्ट्री संचालक को धमकाने से उद्यमियों में रोष व्याप्त है। साथ ही कहा है कि ऐसी झूठी सूचना देने वालों के खिलाफ करवाई होनी चाहिए।

दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविन्दराम मित्तल, अध्यक्ष मनीष माहेश्वरी, सचिव अनुज माहेश्वरी ने बताया कि एसोसियेशन के सदस्य मदन अग्रवाल की फैक्ट्री पर पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की टीम और साथ में डिप्टी चीफ़ इंस्पेक्टर ऋषभ जैन के फैक्ट्री पर इंस्पेक्शन की सूचना मिली थी।

इस पर एसोसिएशन के पदाधिकारी वहां पहुंचे तो उन्हें बताया की रविवार की रात को सूरसागर बस्ती के लोगों ने पुलिस को उनकी फैक्ट्री से केमिकल लीकेज होने की सूचना दी थी। इसके आधार पर पुलिस टीम ने गोयल केमिकल पर रात को ही धावा बोल दिया। जबकि फेक्ट्री मे इस तरह का कोई गैस लिकेज नही हो रही थी। रात को ही पुलिस टीम द्वारा इस बात का दबाव बनाया गया कि फैक्ट्री खोलें और दिखायें।

उन्होंने बताया कि उनकी फैक्ट्री में उनका मकान भी बना हुआ है। उन्होंने कहा की रात को हम मकान नहीं खोल सकते। क्योंकि अगर उनके यहां से कोई गैस का लीकेज होता तो आपको यहीं से ही पता चल जाता। ऐसी कोई स्थिति नहीं होने पर भी पुलिस वालों ने उन्हें डराया धमकाया और फिर वापस चले गये। सोमवार को सुबह प्रदूषण विभाग द्वारा इंस्पेक्शन में फैक्ट्री के कोने कोने की जांच की गयी, लेकिन ऐसी कोई गैस लीकेज की सम्भावना वहां पर नही पाई गयी ।

एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंदराम मित्तल ने बताया ऐसी स्थितियों में उद्यमियों को विभागों और पुलिस द्वारा डराने धमकाने का काम किया गया और इससे उद्योगों पर इसका प्रतिकूल असर भी पड़ता है। सूरसागर बस्ती के लोग ऐसी घनी बस्ती में रहते हैं। जहां पर उनकी सीवरेज लाइन की गैस और दूसरी अन्य कई गैस लाइन है। जिनके रिसाव के कारण यह समस्या आती है। कॉलोनी वासी फैक्ट्री वालों को परेशान करते रहते हैं। झूठी शिकायतें दर्ज करते हैं।

उन्होंने प्रशासन और विभाग के अधिकारियों को बताया कि अगर ऐसी कोई शिकायत आपके पास आती है तो उसका समुचित निस्तारण होना चाहिए। हम इसके पक्ष में है, पर बिना किसी गैस रिसाव के इस तरह की अवधारणायें पैदा करना उद्योगों एवं उद्यमियो के हक़ में ठीक नही है। जिन लोगों ने ये शिकायत की है उनके खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिए। इस अवसर पर एसोसिएशन के निर्वाचित अध्यक्ष मनोज राठी एवं पदाधिकारी अशोक अग्रवाल, राजकुमार जैन, दीपक मेहता, संदीप कोठारी, अनीश बिरला आदि मौजूद थे।