किसानों तक पहुंचने के लिए e-NAM के साथ एचडीएफसी बैंक की साझेदारी

282

कोटा। आज भारत सरकार के नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट (e-NAM) के साथ एचडीएफसी बैंक ने एकीकरण की घोषणा की, ताकि विभिन्न e-NAM लाभार्थियों को डिजिटल कलेक्शन और फंड्स का सेटलमेंट किया जा सके।

e-NAM एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जो किसानों, व्यापारियों, एफपीओ और अन्य हितधारकों के लिए कृषि वस्तुओं के ऑनलाइन लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है। वर्तमान में e-NAM देश भर में 1,000 मंडियों के साथ एकीकृत है। अब एचडीएफसी बैंक ई-एनएएमप्लेटफॉर्म पर व्यापार करने में आसान हों जाएगा।

e-NAM प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले किसानों को पंजीकृत होने के लिए KYC विवरण अपलोड करने की आवश्यकता है। उनके उत्पाद और गुणवत्ता परख प्रमाण पत्र का विवरण मंडी द्वारा ई-बोली प्रक्रिया से पहले अपलोड किया जाता है। एक बार बिक्री बिल को अंतिम रूप देने के बाद एचडीएफसी बैंक द्वारा प्रदान की गई मजबूत प्रणाली का उपयोग करके आसानी से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक की अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 50 प्रतिशत से अधिक शाखाओं के साथ, बैंक किसानों और व्यापारियों को अपनी बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है। यहां तक कि दूरस्थ भौगोलिक क्षेत्रों में भी e-NAM प्लेटफॉर्म पर उनकी व्यापारिक गतिविधियों का समर्थन करने के लिए बैंक सेवारत है।

SFAC की प्रबंध निदेशक नीलकमल दरबारी (IAS) ने कहा कि एचडीएफसी बैंक के साथ इस गठजोड़ से देश भर के किसानों को लाभ होगा। क्योंकि वे अपनी सुविधा के अनुसार व्यापारिक लेनदेन करने में सक्षम होंगे।

गर्वनमेंट एंड इंस्टीट्यूशनल बिजनेस एंड गिग बैंकिंग एचडीएफसी बैंक की कार्यकारी उपाध्यक्ष सुनाली रोहरा ने कहा कि e -NAM प्लेटफॉर्म पर बैंकिंग सेवाओं के लिए एसएफएसी के साथ साझेदारी की हैं। किसानों को भुगतान प्राप्त करने में सक्षम और व्यापार करने में आसानी प्रदान करता है।