कर्मचारी विरोधी नीतियों के खिलाफ बैंकों में 19 नवंबर को देशव्यापी हड़ताल

192

कोटा। बैंक कर्मियों और बैंक कर्मचारी यूनियनों के अधिकारों पर हमलों के विरोध में 19 नवंबर को बैंकों में देशव्यापी हड़ताल रहेगी। इसके विरोध में बुधवार को कोटा समेत देशभर के बैंकों में कर्मचारियों ने ब्लेक बेज धारण कर बैंक कार्य किया।

राजस्थान प्रदेश बैंक एम्प्लॉयज यूनियन राजस्थान (कोटा यूनिट) के सचिव पीके पाटोदी ने बताया कि वर्तमान में बैंकिंग उद्योग में जंगलराज व्याप्त है। कुछ बैंक प्रबंधन द्वारा बैंक कर्मियों की नौकरियों और यूनियनों पर हमले किए जा रहे हैं। नई भर्तियों की जगह आउटसोर्सिंग जारी है।

उन्होंने बताया कि यूनियनों को कमजोर करने के लिए प्रतिनिधित्व के अधिकार को उनसे छीना जा रहा है। साथ ही यूनियन के पदाधिकारियों पर अत्याचार और प्रतिशोधी हमले आम बात हो गई है। बैंक कर्मियों के एक स्थान से दूसरे स्थान पर अनुचित एवं अवैधानिक स्थानांतरण किए जा रहे हैं। द्विपक्षीय समझौतों तथा सहमतियों का खुले आम उल्लंघन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कर्मचारियों को यूनियनों से अलग कर यूनियनों को समाप्त कर बैंकिंग उद्योग को यूनियन विहीन करने का वातावरण तैयार करने के प्रयास हो रहे हैं। इन परिस्थितियों को मद्दे नजर रखते हुए और बैंक प्रबंधनों के हमलों का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए ऑल इंडिया बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन ने 19 नवंबर को बैंकिंग उद्योग में राष्ट्रव्यापी हड़ताल करने का निर्णय लिया है।

आज बैंक ऑफ इंडिया पर प्रदर्शन
आज शाम 5.15 बजे कोटा के समस्त बैंक कर्मी बैंक ऑफ इंडिया एरॉड्राम सर्किल शाखा पर एकत्रित होकर विशाल प्रदर्शन करेंगे। आन्दोलन कार्यक्रम इसी तरह 19 नवंबर तक जारी रहेगा।