ऑनलाइन व्यापार ने छोटे व्यापारियों की कमर तोड़ी: माहेश्वरी

0
1051

कोटा। वीर सावरकर नगर व्यापार संघ का शपथ ग्रहण समारोह वीर सावरकर नगर के मुख्य बाजार में सम्पन्न हुआ। समारोंह की अध्यक्षता करते हुये कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि वर्तमान में ऑनलाइन व्यापार के कारण छोटे व्यापारी को भारी मंदी का सामना करना पड़ रहा है। खुदरा व्यापारियों को भारी नुकसान हो रहा है।

दशहरा एवं दीपावली जैसे मुख्य त्यौहार पर कारोबार में भारी गिरावट आई है। उपभोक्ता बाजारों से खाने पीने की वस्तुयें एवं खुदरा सामान भी ऑनलाइन खरीद कर रहे हैं। अमेज़न एवं फ्लिपकार्ट जैसी ई कॉमर्स कंपनियां किराना जनरल वस्तुओं के कारोबार में भी प्रवेश कर गई हैं। त्योहारों पर भारी डिस्काउंट एवं ऑफर्स की स्कीम देने के कारण खुदरा व्यापारियों का कारोबार चौपट हो रहा है।

माहेश्वरी ने कहा कि इतने बड़े त्यौहार पर व्यापार जगत में निराशा व्याप्त है। माहेश्वरी ने केन्द्र व राज्य सरकार से अपील की है कि इस भारी समस्या से निजात दिलाने के समुचित प्रयास करे।

समारोह के मुख्य अतिथि रामगंजमण्डी के विद्यायक मदन दिलावर ने कहा कि यह क्षेत्र रामगंजमण्डी विधानसभा में आता है जिसकी वजह से इस क्षेत्र में कई विकास कार्य नहीं हो पा रहे हैं। उन्होने व्यापार संघ के पदाधिकारियो को कहा कि इस क्षेत्र में जो भी समस्या हो आप मुझे बतायें मैं स्वंय विद्यायक कोष से, नगर निगम से, नगर विकास न्यास से उनका समाधान कराने का पूरा प्रयास करूंगा।

उन्होंने व्यापारियों की सुलभ शौचालय के निर्माण की बात को स्वीकार करते हुये कहा कि आप मुझे जगह बताये मैं निर्माण विधायक कोष से करवा दूंगा। साथ ही दिलावर ने व्यापारियों से अपील की कि वह इस क्षेत्र को स्वच्छ रखें। बाजार में अतिक्रमण न होने दें। पार्किग की समुचित व्यवस्था रखें। उन्होंने व्यापारियों से अपने इस क्षेत्र को पॉलीथिन मुक्त बनाने की अपील की। इसके लिये उन्होंने सभी व्यापारियों को पॉलीथिन का उपयोग नहीं लेने की शपथ भी दिलाई।

इस अवसर पर वीर सावरकर नगर व्यापार संघ के अध्यक्ष प्रदीप सुमन एवं महामंत्री घनश्याम सेन ने व्यापार महासंघ एवं क्षेत्रीय विद्यायक से इस क्षेत्र के व्यापारियों के लिये खाद्य लाइसेंस का शिविर लगवाने एवं बाजार में सुलभ शौचालय बनाये जाने की मांग की।