एलन छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को देगा कोचिंग

67

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के साथ एमओयू

कोटा। Swami Atmanand Coaching Scheme: सरकार के साथ मिलकर समाज की प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहा है। इन्हीं प्रयासों के तहत अब एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट और छत्तीसगढ़ सरकार के बीच एमओयू हुआ है। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया।

मुख्यमंत्री बघेल और स्कूल शिक्षा मंत्री रविन्द्र चौबे के समक्ष स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना संचालन के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत समग्र शिक्षा, छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम एवं एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर किए। एलन के सेंटर मेंटोर आशुतोष हिसारिया ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

कार्यक्रम में एलन रायपुर के सेंटर हेड कुणाल सिंह भी मौजूद रहे। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 146 विकासखंड मुख्यालयों और चार शहरों-रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और कोरबा सहित 150 कोचिंग सेंटर के माध्यम से शासकीय स्कूलों में कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को वर्चुअल माध्यम से एलन एक्सपर्ट्स फैकल्टीज द्वारा निःशुल्क कोचिंग दी जाएगी।

मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि इस योजना में प्री-मेडिकल नीट तथा प्री-इंजीनियरिंग जेईई की तैयारी के लिए ऑनलाइन कोचिंग राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के माध्यम से प्रदान की जाएगी। स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना में मेरिट क्रम अनुसार विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। प्रत्येक कोचिंग सेंटर में 75 से 100 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

प्री-मेडिकल तथा प्री-इंजीनियरिंग के लिए अधिकतम 50-50 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। यह कक्षाएं शाम 3 से 6.30 बजे तक संचालित होंगी। शुरुआत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नारायणपुर में कक्षा बाहरवीं में अध्ययनरत छात्रों की कोचिंग से हुई।

स्वामी आत्मानंद निःशुल्क कोचिंग सेंटर के शुभारंभ के मौके पर मौजूद विद्यार्थी, जेईई एवं नीट के लिए अलग-अलग कक्षाएं जिले में कोंडागांव ब्लॉक के लिए कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, माकड़ी के लिए उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उड़िदगांव, फरसगांव में आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, केशकाल के लिए उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सुरडोंगर, बडेराजपुर के लिए उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोरगांव में संचालित होगा।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व भी एलन आशा प्रोजेक्ट के माध्यम से कई राज्यों में सरकारी स्कूलों के प्रतिभावान विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग दे रहा है। उद्देश्य है कि एलन देश के हर विद्यार्थी तक पहुंचे और शिक्षा प्राप्त करने में आ रही हर समस्या का समाधान करते हुए कॅरियर निर्माण में सहभागी बने।