एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में फैकल्टीज को बीसीसी ट्रेनिंग

63

मेडिकल कॉलेज कोटा के साइकेट्री विभाग के एक्सपर्ट्स ने दिया प्रशिक्षण

कोटा। Behavior Change Communication: एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड में मेडिकल कॉलेज कोटा के सहयोग से बिहेवियर चेंज कम्युनिकेशन (बीसीसी) ट्रेनिंग सेशन आयोजित किया गया। राज्य सरकार और जिला प्रशासन के निर्देश पर एलन के जवाहर नगर स्थित समुन्नत कैम्पस के समरस ऑडिटोरियम में हुए इस सेशन में मेडिकल कॉलेज के साइकेट्री विभाग के एक्सपर्ट्स ने एलन के 1000 से अधिक फैकल्टीज को ट्रेनिंग दी।

यहां विभाग के प्रोफेसर एवं नेशनल मेंटल हेल्थ प्रोग्राम के नोडल ऑफिसर डॉ.विनोद दड़िया ने फैकल्टीज को विद्यार्थियों से संवाद और उनके व्यवहार में आ रहे बदलावों को पहचानने के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का सबसे ज्यादा विश्वास अपने शिक्षक पर होता है।

कोटा में माता-पिता से दूर है तो वो अपने मन की बात अपने फैकल्टीज को ही कहता है, इसीलिए हम ज्यादा जिम्मेदार भी हैं। हमें चाहिए कि बच्चों का विश्वास बनाए रखें और उनकी बातों को शांति से सुनते हुए गंभीरता के साथ समाधान तक ले जाएं। जब लगे कि बच्चा नकारात्मक हो रहा है तो उसे अन्य एक्सपर्ट्स के पास भेंजे या जो मदद चाहिए वो करें।

उन्होंने अपने प्रशिक्षण में परिस्थिति के अनुरूप विद्यार्थियों के साथ होने वाले संवाद में बदलाव, विद्यार्थियों के हाव-भाव व उनकी बातों से उसकी मानसिकता को समझते हुए एक्शन लेना। क्लास में किस तरह का वातावरण बनाकर रखा जाए और कैसे, किन बातों से एक विद्यार्थी परेशान हो सकता है, उसकी सोच को चोट पहुंच सकती है, इस संबंध में बताया। इस अवसर पर फैकल्टीज ने भी अपने सवाल रखे।

सवालों का जवाब देते हुए डॉ.विनोद दड़िया ने विद्यार्थियों की रोजाना कक्षा में प्रतिक्रियाएं, नियमित कार्यों में बदलाव आने के कारण, बढ़ती उम्र में होने वाले बदलाव, विद्यार्थियों की सोच, इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स का इस्तेमाल सहित पारिवारिक जीवन में माता-पिता का व्यवहार सहित कई ऐसे कारण बताए जो विद्यार्थियों के व्यवहार में बदलाव के कारण हो सकते हैं।