एक महीने बाद बिटक्वॉइन फिर 49,000 डॉलर के पार

0
417

नई दिल्ली। बिटक्वॉइन (Bitcoin) में फिर से तेजी लौटने लगी है। 5 दिन में पहली बार बिटक्वॉइन में एक महीने से अधिक के वक्त में सबसे ज्यादा उछाल आया है। Bitcoin की कीमत 49,000 डॉलर के ऊपर पहुंच गई है। रिस्क सेंटिमेंट बढ़ने के बीच बिटक्वॉइन की कीमतों में यह तेजी आई है। मार्केट वैल्यू के हिसाब से बिटक्वॉइन सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है।

नवंबर में रिकॉर्ड हाई पर था बिटक्वॉइन
न्यूयॉर्क ट्रेडिंग में बिटक्वॉइन (Bitcoin) की कीमतें 5 फीसदी की तेजी के साथ 49,331 डॉलर के स्तर पर पहुंच गईं। 18 नवंबर के बाद बिटक्वॉइन की कीमतों में आया यह सबसे बड़ा इंट्राडे उछाल है। पिछले 5 हफ्तों में Bitcoin के प्राइसेज में करीब 30 फीसदी की गिरावट आई है। इससे पहले, नवंबर की शुरुआत में बिटक्वॉइन की कीमतें 69,000 डॉलर के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गईं थीं।

ब्लूमबर्ग इंटेलीजेंस के कमोडिटीज स्ट्रैटेजिस्ट माइक मैकग्लोन ने रिसर्च नोट में लिखा है, ‘S&P 500 में 1 फीसदी की गिरावट वाले दिन बिटक्वॉइन फ्यूचर में (शुरुआती) 2 फीसदी की तेजी, 45000 डॉलर के करीब क्रिप्टो के हालिया लो-लेवल और इस स्तर पर अहम सपोर्ट की बात पुख्ता करते हैं।’ इस बीच, रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत के बहु-प्रतीक्षित क्रिप्टोकरेंसी बिल को शायद पार्लियामेंट के मौजूदा सेशन में न पेश किया जाए, क्योंकि अभी सरकार को अभी कानून से जुड़े डीटेल्स को अंतिम रूप देना है।