इलेक्ट्रिक एसयूवी Toyota bZ4X अगले साल हो सकती भारत में लॉन्च, जानें खूबियां

0
73

नई दिल्ली। Toyota bZ4X Electric SUV Launch: आने वाले समय में भारत ईवी सेगमेंट में कई विदेशी कंपनियों के लिए बड़ा बाजार बनने जा रहा है और इसे देखते हुए टोयोटा भी जल्द ही अपनी पहली कार यहां लॉन्च करने वाली है। माना जा रहा है कि इस साल ऑटो एक्सपो में शोकेस इलेक्ट्रिक एसयूवी Toyota bZ4X को अगले साल या 2025 की शुरुआत में इंडियन मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। ऑटो एक्सपो में टोयोटा बीजेड4एक्स ने लाखों लोगों को दीवाना बना दिया था।

खासियत: इस साल ऑटो एक्सपो में टोयोटा बीजेड4एक्स के कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस किया गया था। देखने में यह इलेक्ट्रिक एसयूवी काफी जबरदस्त और अपने सेगमेंट की बाकी कारों के मुकाबले ज्यादा अग्रेसिव और फ्यूचरिस्टिक लगती थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टोयोटा की अकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी में 71.4kWh का बैटरी पैक लगा हो सकता है, जिसकी सिंगल चार्ज रेंज 500 किलोमीटर तक की हो सकती है। इसमें लगा इलेक्ट्रिक मोटर 204 एचपी की मैक्सिमम पावर और 265 न्यूटन मीटर का पिक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। पावर बूस्ट मोड में यह और ज्यादा पावर और टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगी।

लेटेस्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी: मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी टोयोटा बीजेड4एक्स को लेटेस्ट फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी के साथ पेश किया जा सकता है और यह महज 30 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो सकती है। स्पीड के मामले में यह इलेक्ट्रिक एसयूवी बेहद खास रहने वाली है और कहा जा रहा है कि यह महज 7.7 सेकेंड में 0-100 kmph की स्पीड से भाग सकेगी। आपको बता दें कि आने वाले समय में बियॉन्ड जीरो (bZ) मोनिकर पर और भी कई इलेक्ट्रिक कारें ला सकती हैं। हालांकि, इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को आखिरकार भारत में कब लॉन्च किया जाएगा, ये आने वाले समय में ही पता चल पाएगा।