इन्द्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र का भू-उपयोग परिवर्तन कराया जाएगा

1240

कोटा। । दी एसएसआई एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एवं कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि आज इन्द्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र में अब केवल नाम मात्र के उद्योग ही संचालित हो रहे हैं। अन्य जगह यहॉं  व्यावसायिक गतिविधियों का संचालन जैसे-पेट्रोल पम्प, होस्टल, कोचिंग, मॉल एवं बड़े शोरूम आदि संचालित हो रहे हैं। इसके लिए उद्यमियों को भू-उपयोग परिवर्तन में आ रही समस्याओं को मुख्यमंत्री से मिलकर हल किया जा सकता है।

वे बुधवार को पुरुषार्थ भवन में इन्द्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र के भू-उपयोग परिवर्तन की समस्या के समाधान को लेकर आयोजित बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविन्द राम मित्तल ने कहा कि इसके लिए कोटा व्यापार महासंघ,  एसोसिएशन एवं लघु उद्योग भारती तीनों संगठन मिलकर एक एजेन्डा तैयार करें और कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजें, तो हमें सफलता मिल सकती है।

मित्तल ने कहा कि आगामी दिनों में मुख्यमंत्री की गौरव यात्रा हमारें क्षेत्र में आने वाली है तो हो सकता है मुख्यमंत्री यहॉं कोई बड़ी घोषणा करके हमें राहत दे सकें, इसके लिए हमें अभी से ही इसकी पूरी तैयारी करके अपना पक्ष रखना पड़ेगा।

एसोसिएशन  के अध्यक्ष बी.एल. गुप्ता ने कहा कि इन्द्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र शहर से जुड़ चुका है और शहर के बीच आ गया है। जिससे यहॉं अन्य कईं व्यावसायिक गतिविधियों का भी संचालन हो रहा है। अतः हम उद्यमियों को भी हमारें उद्योग का भू-उपयोग परिवर्तन कर यहॉं व्यावसायिक गतिविधियों के संचालन की अनुमति प्रदान की जाये। 

एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने कहा कि इन्द्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र में भू-परिवर्तन की इजाजत शीघ्र दी जानी चाहिए, क्योंकि यहां की औद्योगिक स्थिति अब बहुत अच्छी नहीं है। उद्यमियों को अपनी आजीविका चलाने के लिए अन्य व्यवसाय चालू करना बहुत जरूरी हो गया है।

बैठक को एसोसिएशन के निर्वाचित अध्यक्ष कमलदीप सिंह पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र जैन, अनिल मूंदड़ा , अजय मित्तल, मुकेश गुप्ता, कुलदीप सिंह सोहेल ने भी सम्बोन्धित किया।अन्त में दी एसएसआई एसोसिएशन के साधारण सभा के सभी सदस्यों ने एकमत होकर मांग की कि हमारी वाजिब मांग को राज्य सरकार के समक्ष इसकी औचित्यता को देखते हुए उठाया जायेगा।

इस पर महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी, एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविन्द राम मित्तल, अध्यक्ष बी.एल. गुप्ता,  राजेश गुप्ता, लघु उद्योग भारती के प्रान्तीय सचिव राजेन्द्र जैन ने सभी उद्यमियों की इस मांग को जायज ठहराते हुए कहा कि एक ज्ञापन बनाकर जिला कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजेंगे ।

माहेश्वरी का सम्मान
इस अवसर पर एसोसिएशन की ओर से शहर में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के सफल संचालन पर राज्य सरकार द्वारा जिला प्रशासन के माध्यम से स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किये जाने एवं आवासीय भूखण्डों पर व्यासायिक बिजली दर की जगह आवासीय दर कराये जाने पर कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी का माला पहनाकर अभिनन्दन किया।