आयकर विभाग के नये पोर्टल में सुधार, दाखिल हुए इनकम टैक्स रिटर्न

1210

नई दिल्ली। आयकर विभाग (Income Tax Department) की नई वेबसाइट में सुधार आया है। पिछले कुछ दिनों में इस पर 25 लाख से अधिक इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरे गये हैं। इस पर 3.57 करोड़ से अधिक विशिष्ट ‘लॉगइन’ हुए। इस पर 7.90 लाख से अधिक ई-पैन (E-PAN) जारी किये गये हैं। बृहस्पतिवार को आधिकारिक आंकड़े से यह जानकारी मिली।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पिछले महीने अपना नया पोर्टल लॉन्च किया था। तब इस पोर्टल में कई तकनीकी गड़बड़ियों की शिकायतों आयी थी। पोर्टल 7 जून को डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंकमटैक्स डॉट गॉव डॉट इन ( www.incometax.gov.in) नाम ने शुरू हुआ था। लेकिन तकनीकी गड़बड़ी के चलते लोग इस पर दी गई सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे थे। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ई-फाइलिंग 2.0 वेबसाइट अब अपने लय में आ रही है। यह पहले से बेहतर हुई हैं।

इस वेबसाइट के जरिये पिछले दो सप्ताह में 25,82,175 आयकर रिटर्न (ITR) सफलतापूर्वक दाखिल किये गये। करदाताओं ने कुल 4,57,55,091 लॉगइन और 3,57,47,303 विशिष्ट (अलग-अलग पहचान) के लॉगइन हुए।

वेबसाइट को स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार से जोड़ने के लिए 69,45,539 सफल अनुरोध प्राप्त हुए, जबकि इसने 7,90,404 ई-पैन आवंटित किए। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि वेबसाइट पर चीजें बेहतर हो रही हैं। जो सुविधाएं हैं, वे एक के बाद एक सही तरीके से काम कर रही हैं। यह बात आंकड़ों से स्पष्ट है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि वेबसाइट जल्दी ही सामान्य रूप से काम करने लगेगी।अधिकरियों के अनुसार पिछले कुछ दिनों से 1.5 लाख आईटीआर हर दिन भरे जा रहे हैं। इस वेबसाइट को दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस ने बनाया है।