आईएमए का देशव्यापी बंद, शाम को निकाला कैंडल मार्च, बंद रही सेवाएं

1789

कोटा। बंगाल में डाॅक्टर्स पर हो रहे सुनियोजित हमलों के विरोध में आईएमए के देशव्यापी सांकेतिक बन्द के आह्वान पर कोटा एवं आसपास के क्षेत्र में सोमवार को प्रातः 6 बजे से 24 घण्टे का बंद आयोजित किया गया। जिसमें शहर और आसपास के सभी निजी और सरकारी चिकित्सालय में आपीडी सेवाएं बंद रखी गईं।

हालांकि इमरजेंसी सेवाओं को बंद से अलग रखा गया था। इस दौरान कोटा के एमबीएस, जेके लोन, मेडिकल काॅलेज अस्पताल, रामपुरा जिला अस्पताल समेत 40 निजी चिकित्सालयों में आऊटडोर सेवाओं को बंद रखा गया था। वहीं सीएचसी, पीएचसी पर भी मरीज नहीं देखें गए।

आईएमए की ओर से आयोजित बंद को आईएमए की महिला विंग, सेवारत चिकित्सक, रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन, कोटा ऑर्थोपेडिक सोसाइटी, कोटा ऑप्थल्मोलॉजी सोसाइटी, इण्डियन डेंटल एसोसिएशन काॅग्स, मेडिकल स्टूडेंट एसोसिएशन, इन्टर्न एसोसिएशन, सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने भी समर्थन किया था।

आईएमए से जुड़े चिकित्सक आईएमए हाॅल नयापुरा में इकठ्ठे हुए। जहां चिकित्सकों की टोलियां बनाई गईं और शहर भर में घूमकर चिकित्सालयों में ओपीड़ी की जांच की गई। आईएमए के सचिव डाॅ. केके डंग ने बताया कि चिकित्सकों की ओर से सरकार से सख्त सुरक्षा कानून की मांग की गई है। वहीं, निजी स्तर पर भी स्वयं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के बारे में भी चर्चा की गईं है।

चिकित्सकों का एक दल ने सिटी एसपी से मिलकर सुरक्षा के उपायों के बारे में चर्चा की। आईएमए के अध्यक्ष डाॅ. एस सान्याल ने कहा कि राजस्थान अधिनियम 2008 की धारा 3 में चिकित्सकों के खिलाफ हिंसा और अभद्रता और संस्थान में तोड़फोड को गैर जमानती बताया गया है।

उन्होंने एसपीसे मिलकर इस कानून की कड़ाई से पालना कराने के लिए आग्रह किया। जिस पर शहर पुलिस अधीक्षक ने चिकित्सालयों में पुलिस की ओर से नीली और लाल रंग में सद्भाव बनाए रखने तथा अभद्रता और तोड़फोड पर गैर जमानती धारा में मामला दर्ज होने की बात का उल्लेख करने संबंधी बैनर लगाने की बात कही।

शाम को आईएमए की ओर से काॅमर्स काॅलेज तलवंडी से कैंडल मार्च निकाला गया। जिसमें चिकित्सकों ने हाथों में मोमबत्ती और मोबाइल लेकर हिंसा का विरोध किया। चिकित्सक हाथों में सुरक्षा देने की मांग करते हुए नारेबाजी कर रहे थे। वहीं हाथों में तख्तियां लेकर चल रहे थे। कैंडल मार्च परशुराम सर्किल तलवंडी पर पहुंचकर सम्पन्न हुआ।

इस दौरान अध्यक्ष डाॅ. एस सान्याल, सचिव डाॅ. केके डंग, मेडिकल काॅलेज के पूर्व प्राचार्य डाॅ. गिरीश वर्मा, डाॅ. रत्ना जैन, डाॅ. आरके अग्रवाल, डाॅ. जिन्दल, डाॅ. अंशुल सरदाना, डाॅ. एसएन गौतम, डाॅ. आरके मीणा, डाॅ. अशोक तिवारी, डाॅ. मनीषा मिततल, डाॅ. पाटीदार, डाॅ. ज्योति डंग, डाॅ. अशोक जैन समेत कईं चिकित्सक मौजूद रहे।