आईएमए का देशव्यापी बंद आज, शाम को निकालेंगे कैंडल मार्च

1569

कोटा। बंगाल में डाॅक्टर्स पर हो रहे सुनियोजित हमलों के विरोध में आईएमए के देशव्यापी सांकेतिक बन्द के आह्वान पर कोटा एवं आसपास के क्षेत्र में सोमवार को प्रातः 6 बजे से मंगलवार प्रातः 6 बजे तक सभी प्राइवेट एवं सरकारी आउटडोर सेवाएं स्थगित रहेंगी। आईएमए के अध्यक्ष डाॅ. एस सान्याल तथा सचिव केके डंग ने बताया कि इस दौरान इमरजेन्सी सेवाएं यथावत् रहेंगी, इन्हें बंद से अलग रखा गया है।

शहर के सभी चिकित्सक सुबह 10 बजे आईएमए हाॅल नयापुरा पर एकत्र होंगे। जहां टीमें गठित करके क्लोजर सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न अस्पतालों, नर्सिंग होम और क्लीनिकों का दौरा करेंगे। इसी दिन शाम को 6.30 बजे मैत्री अस्पताल झालावाड़ रोड के सामने कैंडल मार्च का आर्याजन भी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हमारी मुख्य मांग है, चिकित्सक व चिकित्सा कर्मियों को अपने कार्य स्थान पर समुचित सुरक्षा मुहैया कराने के लिए केन्द्रीय सरकार पूरे देश में एक समान चिकित्सक सुरक्षा कानून लाए और सम्पूर्ण देश के सभी प्रान्तों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में लागू करने के लिए आदेश जारी करे।

अन्यथा कतिपय असामाजिक तत्वों के कारण बने इस भय के वातावरण में एक सामान्य चिकित्सक के मानस में गम्भीर रोगी को अपने कार्य स्थान पर सुविधा न देकर आगे और आगे रैफर करने की प्रवृत्ति घर करती जा रही है। जो आम जनता के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

विभिन्न संगठनों ने दिया समर्थन
चिकित्सकों के आन्दोलन को सामाजिक संगठनों की ओर से भी समर्थन मिलने लगा है। कोटा में सिख समाज की तरफ से बाबा लक्खा सिंह ने ऑस्ट्रेलिया से डॉ केवल डंग सचिव आईएमए को फोन पर बताया कि सिख समाज कोलकाता में डॉक्टर के खिलाफ हुईं हिंसात्मक कार्यवाही की घोर निंदा करता है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक मरीज को बचाने के लिए हर सम्भव प्रयास करता है।

डाॅक्टर कभी भी नहीं चाहता की उसके इलाज के दौरान रोगी का बुरा हो। सिख समाज हमेशा सच्चाई का पक्षधर रहा है और सच्चाई के हक में हमेशा सहयोग देता रहेगा। रोटरी क्लब कोटा सेन्ट्रज के अध्यक्ष कपिल टूटेजा, सचिव अंकित तिलानी, जैन सोशल ग्रुप कोटा के अध्यक्ष पंकज सेठी, सचिव अनुराग जैन, सिंधु सोशल सर्किल की ओर से किशन रतनानी ने भी आन्दोलन को सर्तन दिया है।

इसके अलावा आईएमए की महिला विंग, सेवारत चिकित्सक, रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन, कोटा ऑर्थोपेडिक सोसाइटी, कोटा ऑप्थल्मोलॉजी सोसाइटी, इण्डियन डेंटल एसोसिएशन काॅग्स, मेडिकल स्टूडेंट एसोसिएशन, इन्टर्न एसोसिएशन, सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने भी समर्थन किया है।