अल्प आय वर्ग के विद्यार्थी के लिए शिक्षा का सेतु बनेगा अग्रसेन शिक्षण ट्रस्ट

0
97

स्थापना दिवस समारोह रविवार को, ढाई लाख के चैक वितरण से होगी योजना की शुरुआत,

कोटा। मेधावी छात्र- छात्राओं की उच्च शिक्षा में उनकी आर्थिक समस्याएं बाधा न बनें। आर्थिक कारणों से कोई अल्प आय वर्ग का छात्र उच्च शिक्षा से वंचित न रहे। इसके लिए महाराजा श्री अग्रसेन शिक्षा ट्रस्ट शिक्षा का सेतु बनेगा।

अध्यक्ष महेंद्र गर्ग ने बताया कि ट्रस्ट के द्वारा अल्प आय वर्ग के मेधावी छात्र और आर्थिक रूप से संपन्न समाज बंधुओं के बीच एक सेतु निर्माण का कार्य किया जाएगा। ट्रस्ट का गठन महाराजा अग्रसेन के 1 रुपया, एक ईंट के सिद्धांत से प्रेरित होकर ही किया गया है। समाज के संपन्न लोग मदद करने के लिए पात्र जरुरतमंद को तलाशते रहते हैं। जबकि ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें आर्थिक सहायता की जरूरत है। ऐसे लोगों के लिए ट्रस्ट उचित माध्यम बनेगा।

उन्होंने बताया कि विभिन्न स्थानों पर समाज की ओर से चल रहे प्रकल्प, समाज के प्रबुद्धजन, विभिन्न आयाम, कॉलेज और अन्य स्टूडेंट्स आदि से जरूरतमंद अल्प आय वर्ग के व्यक्ति के लाभार्थी के बारे में जानकारी जुटाई जाती है। उसके बाद ही उसे सहयोग राशि के लिए पात्र माना जाता है। महेन्द्र गर्ग ने बताया कि इससे समाज में बढ़ रही आर्थिक असमानता को दूर कर समरसता स्थापित करने में मदद मिलेगी। एक परिवार के किसी बच्चे को पढ़ाने पर तीन पीढियां सुधर सकती हैं।

रतन अग्रवाल तथा देवेंद्र गर्ग ने बताया कि ट्रस्ट की ओर से प्रतिवर्ष 20 परिवारों के बच्चों की आर्थिक सहायता की जाएगी। जिसके लिए तकरीबन 1.20 करोड़ रुपए की जरुरत होगी। ट्रस्ट ने शुरुआत में 4 से 5 करोड़ रुपए का फंड सहयोग के लिए जुटाने का लक्ष्य तय किया है। ट्रस्ट को दी गई सहयोग राशि आयकर अधिनियम की धारा 80जी के तहत छूट प्राप्त है।

सुरज्ञान गुप्ता तथा संदीप चांदीवाला ने बताया कि ट्रस्ट ने बैंक भी स्थापित की है। जिसके माध्यम से गत 5 वर्षों में 5 करोड़ से अधिक के ऋण वितरित किए गए हैं। जो अल्प आय वर्ग को संबल दे रहा है। ट्रस्ट के द्वारा विधवा पेंशन, असफल व्यवसाई को संबल, बच्चों को हॉस्टल उपलब्ध कराने समेत अन्य आयाम भी शुरु करने की योजना है।

स्थापना दिवस पर होंगे चैक वितरित
सचिव विष्णु मित्तल तथा कोषाध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि ट्रस्ट का स्थापना दिवस समारोह 3 सितंबर को अपराह्न 3 बजे से अग्रवाल सेवा सदन में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व्यवसायी सुरेशचंद बंसल होंगे। वहीं अध्यक्षता ट्रस्ट के अध्यक्ष महेंद्र कुमार गर्ग करेंगे। उन्होंने बताया कि समारोह के विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी व व्यवसायी मदन मोहन गुप्ता तथा कैलाशचंद सर्राफ होंगे। इस दौरान सहायता राशि के वितरण की शुरुआत करते हुए 7 लाभार्थियों को ढाई लाख से अधिक के चैक वितरित किए जाएंगे।