अर्जुन की तरह लक्ष्य पर केंद्रित रहो, इधर-उधर मत देखो: शरद चौधरी

148

एलन में मल्टीपल कॅरियर ऑप्शन सेशन ‘और भी हैं राहें

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड में रविवार को मल्टीपल कॅरियर ऑप्शन सेशन ‘और भी हैं राहें‘ हुआ। इन्द्रविहार स्थित एलन समर्थ कैंपस में आयोजित इस सेशन में शहर पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी मुख्य अतिथि रहे। इस अवसर पर सीनियर वाइस प्रसीडेंट विनोद कुमावत भी मौजूद रहे। सेशन में करीब 2500 विद्यार्थी शामिल हुए।

सेशन में चौधरी ने कहा कि आप सभी कोटा में कॅरियर बनाने के लिए आए हैं। यह याद रखें कि कॅरियर सिर्फ वही नहीं है जो आप सोचकर आए हैं। हो सकता है इससे भी अच्छा कॅरियर ऑप्शन आपका इंतजार कर रहा हो। कोई भी परीक्षा अंतिम परीक्षा नहीं होती। हमें लगातार आगे बढ़ने के लिए परीक्षाओं के दौर से गुजरना है। इसके लिए मजबूत होना है। हमें हमारे लक्ष्य की साधना करनी है।

अर्जुन की तरह एकाग्र होते हुए निशाना लगाना है। केन्द्रित रहो, इधर-उधर मत भटको सिर्फ खुद को निखारने पर फोकस करो। आपको स्वच्छ, स्वस्थ, सुरक्षित माहौल देने के लिए पूरा शहर, कोचिंग संस्थान, पुलिस भी आपके साथ हैं।

इसके बाद विद्यार्थियों को मेडिकल के साथ विभिन्न विषयों में कॅरियर के लिए ‘और भी है राहें’ कॅरियर गाइडेंस सेशन को कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने सम्बोधित किया। इसमें उन्होंने मेडिकल एग्जाम के बाद काउंसलिंग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से बताया।

मिश्रा ने बताया कि सामान्यतः विद्यार्थी मेडिकल में कॅरियर को लेकर सिर्फ एमबीबीएस के बारे में जानते हैं, जबकि कई और भी संबंधित विषय हैं, जिनमें अध्ययन कर कॅरियर बनाया जा सकता है। इनके बारे में विद्यार्थियों और अभिभावकों को कम जानकारी है। ‘और भी है राहें‘ सेशन में एमबीबीएस के साथ-साथ, डेंटल, आयुर्वेद, होम्योपैथ, यूनानी, वैटेनरी, एप्लाइड साइंस, नर्सिंग, हॉस्पिटल मैनेजमेंट तथा लाइफ साइंस में कॅरियर की संभावनाएं हैं। इन विषयों से संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं, संबंधित कॉलेजों एवं उनके एडमिशन प्रोसेस के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

मिश्रा ने बताया कि विद्यार्थियों और अभिभावकां के लिए यह जानकारी अभी इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि आगामी महीनों में वे मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में शामिल होने जा रहे हैं। यदि विद्यार्थी एमबीबीएस के पेपर में अपने स्कोर से संतुष्ट नहीं हैं तो वे अपने लक्ष्य को विस्तार दे सकते हैं। दूसरे विकल्पों पर जा सकते हैं। दूसरे विषयों में भी कॅरियर बनाने के लिए तैयारी कर सकते हैं। इन सेशन्स में विद्यार्थियों द्वारा भी सवाल पूछे जाते हैं, उनकी जिज्ञासाओं को भी शांत किया जाता है।