अमीरों पर सरचार्ज बढ़ने से घबराए विदेशी निवेशक, 3000 करोड़ निकाले

1604

नई दिल्ली। आम बजट 2019-20 संसद में पेश होने के बाद घरेलू बाजार में लगातार छह सत्रों में विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने करीब 3,000 करोड़ रुपए की बिकवाली की। बजट में अति समृद्ध लोगों पर सरचार्ज बढ़ाए जाने के प्रस्ताव से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) पर प्रभाव पड़ने की आशंका से बाजार में बिकवाली बढ़ी। बजट के बाद महज छह सत्रों में एफआईआई ने 2,937.53 करोड़ रुपए के शेयरों की बिकवाली की।

बजट में अमीरों पर बढ़ाया गया सरचार्ज
पिछले सप्ताह शुक्रवार को पेश बजट में अति समृद्ध लोगों पर सरचार्ज बढ़ा दिया गया है। बजट की घोषणाओं के अनुसार, दो करोड़ रुपए से पांच करोड़ रुपए के बीच आय प्राप्त करने वाले व्यक्तियों पर सरचार्ज 15 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया गया है। वहीं, पांच करोड़ रुपए या उससे अधिक की सालाना आय प्राप्त करने वाले व्यक्तियों पर सरचार्ज 15 फीसदी से बढ़ाकर 37 फीसदी कर दिया गया है।

ज्यादातर एफपीआई 5 करोड़ से ज्यादा कमाते हैं
सरचार्ज में की गई वृद्धि के बाद दो करोड़ रुपए से पांच करोड़ रुपए के बीच आय वाले व्यक्तियों को 39 फीसदी और और पांच करोड़ रुपए और उससे अधिक आय वाले व्यक्तियों को 42.7 फीसदी कर चुकाना होगा। ज्यादातर एफपीआई सालाना पांच करोड़ रुपए से अधिक की आय अर्जित करते हैं। इस प्रकार वे सबसे ज्यादा कर के दायरे में आएंगे।