आयात पर निर्भरता कम करने में मदद करें उद्यमी

982

नई दिल्ली।आज देश में नजरिया बदलने की जरूरत है। विचार कमरे तक सीमित नहीं रहने चाहिए। ये देश के लिए होने चाहिए। इसी से मिशन 2022 का सपना पूरा होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ये विचार नीति आयोग के ‘चैम्पियंस ऑफ चेंज प्रोग्राम’ में व्यक्त किए। वे 200 से ज्यादा युवा सीईओ को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने उद्यमियों से आधुनिक भारत के विकास के लिए सैनिक के तौर पर काम करने और आयात पर निर्भरता कम करने में मदद करने का आह्वान किया। साथ ही कृषि निर्यात बढ़ाने और पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में भी काम करने काे कहा। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने नीति आयोग के वाइस चेयरमैन अरविंद पनगढ़िया की तारीफ भी की।

डेवलपमेंट को हम बड़ा आंदोलन नहीं बना पाए 
आजादी के बाद डेवलपमेंट को हम मास मूवमेंट नहीं बना पाए। हमें देश को यहां ले जाना है और हम ये करके रहेंगे। अगर डॉक्टर के मन में ये भावना हो कि न्यूट्रिशन की समस्या खत्म करने के लिए, चाइल्ड हेल्थकेयर के लिए हम ये करेंगे तो कौन कहता है कि बदलाव नहीं सकता।’ 

देश को आगे ले जाने के लिए आपका साथ मुझे चाहिए 
मेरे लिए आप मेरी टीम हैं। देश को आगे ले जाने के लिए आपका साथ मुझे चाहिए। आप और मैं कंधे से कंधा मिलाकर काम करें। आपकी सोच मेरी योजना का हिस्सा मिले और मेरी सोच आपके पुरुषार्थ का आधार बन जाए।

विक्रेताओं-खरीदारोंसे विचार शेयर करें : कोशिश ये है कि विचार कमरे तक सीमित ना रहें। आप अपने विक्रेताओं-खरीदारों से विचारों को बांटें। आप ये सोचें कि देश के बारे में हम भी कुछ करेंगे। हमारे देश में नए उद्यमी कैसे तैयार हों इस दिशा में काम कर सकते हैं।