कोटा में विमान सेवा के लिए ट्रायल पूरा, आज से नियमित उड़ान

994

कोटा से जयपुर के लिए सुप्रीम एयरलाइंस की फ्लाइट सप्ताह में 6 दिन मिलेगी, रविवार को छुट्‌टी रहेगी। 

कोटा। कोटा से जयपुर के बीच शुक्रवार से शुरू होने जा रही विमान सेवा के लिए गुरुवार को ट्रायल हुआ। दोपहर 3:06 बजे सुप्रीम एयरलाइन की फ्लाइट जयपुर से आई और 10 मिनट यहां ठहरने के बाद फिर से जयपुर रवाना हो गई। इस फ्लाइट में भी जयपुर से कोटा के लिए 4 पैसेंजर आए, जिनमें 3 कोटा के ही रहने वाले हैं।

अगले दो दिन (18 19 अगस्त) की फ्लाइट के चारों शेड्यूल बुक हो चुके हैं। सुप्रीम एयरलाइन के अनुसार प्रत्येक शेड्यूल में 9 सीटें हैं, चारों उड़ानों की सभी सीटें बुक हैं। अब 21 अगस्त के ही टिकट मिल पाएंगे। विमान सेवा का उद्घाटन शुक्रवार दोपहर 1 बजे मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सांसद ओम बिरला करेंगे।

सुप्रीम एयरलाइन के सीईओ अमित अग्रवाल ने बताया कि कोटा से जयपुर के लिए सुप्रीम एयरलाइंस की फ्लाइट सप्ताह में 6 दिन मिलेगी। रविवार को छुट्‌टी रहेगी। जयपुर से 2 बजे फ्लाइट रवाना होकर 2:45 बजे कोटा पहुंचेगी। यहां से 3 बजे रवाना होकर 3:45 बजे जयपुर पहुंचेगी।

उन्होंने बताया कि किराया 2499 रुपए होगा। दो साल से छोटे बच्चे का 500 रुपए का पास बनेगा। इससे बड़े बच्चों का पूरा किराया लगेगा। कंपनी की वेबसाइट www.supremeairlines.com पर ऑनलाइन टिकट बुक कराया जा सकता है।  

इसके अलावा जयपुर या कोटा एयरपोर्ट स्थित काउंटर पर जाकर कैश पैसा जमा कराएं और हाथों हाथ बोर्डिंग कार्ड पाएं। एयरक्राफ्ट में फर्स्ट एड की सुविधा भी उपलब्ध है। एक यात्री 15 किलो से ज्यादा लगेज नहीं ले जा सकेगा।

  •  24 घंटे में टिकट कैंसिल कराने पर 1 हजार रुपए इसके बाद टिकट कैंसिल कराने पर 2 हजार रुपए कटेंगे।
  • अन्य फ्लाइट्स की तरह 45 मिनट पहले पहुंचने की जरूरत नहीं है, समय से 10 मिनट पहले फ्लाइट पर पहुंच सकेंगे।

सितंबर के पहले सप्ताह में अगला फेज : बिरला
ट्रायल फ्लाइट के वक्त कोटा एयरपोर्ट पर मौजूद रहे सांसद ओम बिरला ने कहा कि सितंबर में दिल्ली के लिए भी उड़ान शुरू होगी। सितंबर के पहले सप्ताह में इस फ्लाइट की हम उम्मीद कर सकते हैं। इसके अलावा एमपी की प्रभातम एयरलाइन भी इंदौर से कोटा के बीच सेवा शुरू करना चाह रही है। ये भी सितंबर तक शुरू हो जाएगी।

1967 का वह यादगार लम्हा,जब कोटा में विमान सेवा उपलब्ध थी।

विमान सेवा का इतिहास

  • 1945 में महाराव भीमसिंह ने खरीदा था प्लेन
  • 1951 में अधिग्रहित हुआ था कोटा एयरपोर्ट।
  • 1970 तक थी जाम एयर सर्विस की फ्लाइट।
  • 1994 तक वायुदूत जेगसन एयर ने उड़ाए थे कोटा से विमान।