रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति तय करेगी शेयर बाजार की चाल

0
29

नई दिल्ली। इस हफ्ते शेयर बाजार की चाल रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा, आर्थिक आंकड़ों और इंडिया इंक के तिमाही नतीजों से तय होगी।  पिछले सप्ताह के दौरान बीएसई का सेंसेक्स 280.99 अंक यानी 0.87 फीसद बढ़ा था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी में 99.25 अंक या एक प्रतिशत की तेजी आई थी।

ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक विजय सिंहानिया ने कहा कि रिजर्व बैंक की आगामी दोमाही मौद्रिक नीति समीक्षा और कंपनियों के जून तिमाही के परिणाम बाजार धारणा को प्रभावित करेंगे। केंद्रीय बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक दो अगस्त को होने वाली है।

इस हफ्ते पावर ग्रिड, टेक महिंद्रा, ल्यूपिन, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी प्रमुख कंपनियां अपने तिमाही वित्तीय नतीजों का एलान करेंगी।

सैम्को सिक्योरिटीज के सीईओ जिमीत मोदी ने कहा कि इस हफ्ते मौद्रिक समीक्षा बैठक में ब्याज दरों को लेकर केंद्रीय बैंक के रुख का बेसब्री से इंतजार है। विशेषज्ञों ने कहा कि मैन्यूफैक्चरिंग और सेवाओं के पीएमआइ आंकड़े भी सप्ताह के दौरान कारोबारी धारणा को प्रभावित करेंगे।

आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इन्वेस्टमेंट्स के अवनीश कुमार सुधांशु ने कहा कि मौद्रिक समीक्षा के अलावा पीएमआइ आंकड़ों से भी अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी मिलेगी

बीते हफ्ते सेंसेक्स की दस सबसे मूल्यवान कंपनियों में से आठ के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में 62,997.73 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिली। एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक को बाजार की तेजी के सबसे ज्यादा लाभ मिला।

एचडीएफसी का बाजार पूंजीकरण (सभी शेयरों का बाजार मूल्य) 22,651 करोड़ रुपये बढ़कर 2,84,140 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। एचडीएफसी बैंक की बाजार हैसियत 19,579.63 करोड़ रुपये की बढ़त के साथ 4,58,002.04 करोड़ रुपये हो गई।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) का बाजार मूल्य 7,639.37 करोड़ बढ़कर 2,58,270.95 करोड़ रुपये रहा। इंफोसिस को 4,123.01 करोड़ की बाजार पूंजीकरण वृद्धि का फायदा मिला।

आइटीसी की हैसियत 3,344.5 करोड़ रुपये बढ़ गई। मार्केट कैप की बढ़ोतरी वाली कंपनियों में मारुति सुजुकी, ओएनजीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज भी शामिल रहीं। इसके उलट टीसीएस और हिंदुस्तान यूनिलीवर के बाजार पूंजीकरण में क्रमश: 1,560 करोड़ व 963 करोड़ रुपये की गिरावट दर्ज हुई। 

 

By Shubham Shankdhar 

 

×