जीएसटी से भारत के कर राजस्व और क्रेडिट प्रोफाइल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा: मूडीज

790

नई दिल्ली। 1 जुलाई 2017 से भारत में लागू हुआ वस्तु एवं सेवा कर कानून (जीएसटी) देश के क्रेडिट प्रोफाइल के लिए सकारात्मक है। क्योंकि इससे बेहतर कर अनुपालन के माध्यम से सरकारी राजस्व में वृद्धि होगी। यह बात अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कही है।

 30 जून की मध्यरात्रि को संसद के सेंट्रल हॉल में एक भव्य समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जीएसटी को लॉन्च किया था।क्या कहा मूडीज ने: मूडीज इन्वेस्टर सर्विस के वाइस प्रसिडेंट विलियम फोस्टर ने बताया, “यह (जीएसटी) बेहतर कर अनुपालन और प्रशासन के माध्यम से उच्च सरकारी राजस्व का समर्थन करेगा। ये दोनों ही भारत के क्रेडिट प्रोफाइल के लिए सकारात्मक होंगे जो कि कम राजस्व आधार के चलते लाचार हैं।

”उन्होंने आगे कहा, “हम अपेक्षा करते हैं कि बेहतर कर अनुपालन के जीएसटी सिस्टम में टैक्स क्रेडिट का प्रोत्साहन देने, अनुपालन में अधिक आसानी; एक आम उपयोग के माध्यम से, केंद्र और राज्य सरकारों के बीच साझा आईटी अवसंरचना और देशभर में सरलीकृत कर दरों से अनुपालन की समग्र लागत में कमी के जरिए संचालित किया जाएगा।”उन्होंने आगे कहा, “हमें उम्मीद है कि सरकारी राजस्व पर जीएसटी का शुद्ध प्रभाव सकारात्मक होना चाहिए।”