देशी घी पर जीएसटी से रामदेव खफा, दाम बढ़ेंगे 

1368

नई दिल्ली। देशी घी पर जीएसटी लगाए जाने से योगगुरु बाबा रामदेव खफा हैं। बाबा रामदेव जीएसटी लगने से घी दाम बढ़ेंगे । रामदेव के पतंजलि का सबसे टॉप सेलिंग ब्रैंड घी ही है। जीएसटी लगने के बाद घी पर 5 से 12 फीसदी तक लेवी बढ़ जाएगी।

कंपनी के एक सीनियर एग्जिक्युटिव के मुताबिक इससे न केवल एक किलो घी की कीमत 40-50 रुपये तक बढ़ जाएगी बल्कि पतंजलि घी की बिक्री भी 50 फीसदी तक प्रभावित होगी। पतंजलि के टोटल रेवेन्यू में अकेले गाय के घी हिस्सेदारी 15 फीसदी (1467 करोड़ रुपये) है। इसके बाद दंतकांति (940 करोड़ रुपये) और केशकांति (825 करोड़ रुपये) की बारी आती है।

पतंजलि के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम देश में घी के सबसे बड़े उत्पादक हैं। देशभर के दुग्ध उत्पादक पशुओं में गाय की हिस्सेदारी 25 फीसदी है, बाकी भैंसें हैं। हम लोगों ने काफी कोशिश कर लाखों लोगों को गोपालन के लिए राजी किया है। हम उनसे दूध, दही, घी के अलावा गोमुत्र और गोबर (पंचगव्य) खरीदते हैं।’

उनके मुताबिक गोपालकों के मुनाफे में कटौती हुई तो उन्हें गाय रखने में दिक्कत होगी। योगगुरु रामदेव ने कहा कि जब लाखों किसानों और गोपालकों की जीविका की बात है तो मुझे लगता है कि सरकार जरूर संज्ञान लेगी। हालांकि कुछ इंडस्ट्री एक्सपर्ट का मानना है कि जीएसटी की वजह से घी की खपत पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा।