सीबीएसई : जारी रहेगी नंबर बढ़ाकर देने की पॉलिसी, 12वीं का रिजल्ट लेट

0
24

नई दिल्ली। सीबीएसई के 12वीं क्लास के छात्रों को रिजल्ट के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। दिल्ली हाई कोर्ट ने छात्रों को नंबर बढ़ाकर देने की सीबीएसई की पॉलिसी को जारी रखने का निर्देश दिया है। इस कारण छात्रों के अंकों में एडजस्ट करने में थोड़ा समय लगेगा, जिससे रिजल्ट में देरी होगी।

सीबीएसई ने छात्रों को नंबर बढ़ाकर देने की अपनी पॉलिसी को इस साल से खत्म करने का फैसला लिया था, लेकिन हाई कोर्ट ने सीबीएसई के फैसले को खारिज कर दिया है। ग्रेस मार्क्स यानी नंबर बढ़ाकर देने की पॉलिसी खत्म करने के सीबीएसई के फैसले को एक पैरंट और एक वकील ने हाई कोर्ट में चुनौती दी थी।

उनका तर्क था कि इसका छात्रों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा। याचिकाकर्ताओं की दलील थी कि इस पॉलिसी को खत्म करने से खासतौर पर वे छात्र बुरी तरह प्रभावित होंगे, जो विदेश से पढ़ाई करने की तैयारी कर रहे हैं। हाई कोर्ट ने इस याचिका पर सुनवाई करने के बाद सोमवार को पॉलिसी जारी रखने का निर्देश दिया और इस पॉलिसी को खत्म करने के कदम को ‘अनुचित एवं गैरजिम्मेदाराना’ बताया।

सीबीएसई के 12वीं क्लास के रिजल्ट को 24 मई, 2017 यानी बुधवार को आने की उम्मीद थी। अब हाई कोर्ट के निर्देश के बाद छात्रों के मार्क्स को अजस्ट करने में समय लगेगा, जिस कारण रिजल्ट लेट हो जाएगा। सीबीएसई ने 12वीं क्लास के रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय को लेकर अभी कोई अधिसूचना जारी नहीं की है।