आरक्षण की मांग को लेकर कहार समाज का राजस्थान बंद का आह्वान

1660

कोटा। एसटी आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान कहार, कीर, केवट, मेहरा, भोई, धीमर व कश्यप समाज आरक्षण संघर्ष समिति रविवार को 7 अगस्त को प्रदेश बंद का आह्वान किया है। यह जानकारी समिति के प्रदेश संयोजक उमाशंकर कहार ने पत्रकार वार्ता में दी।

उन्होंने बताया कि पिछले 8 वर्षों से उक्त जातियां एसटी में आरक्षण, बोर्ड की स्थापना, पेटाकाश्त भूमि के खातेदारी अधिकार दिलाने, प्रत्येक जिले में निशुल्क छात्रावास की भूमि का आवंटन, 1 फीसदी राजनीतिक अधिकार देने व समाज के युवा वर्ग को रोजगार आदि मांगों को लेकर आंदोलनरत हैं। लेकिन सरकारें इस ओर ध्यान नहीं दे रही हैं।

सरकार का इस ओर ध्यान दिलवाने के लिए समाज व संघर्ष समिति 7 अगस्त को राजस्थान बंद रखेगी, जिसकी तैयारी शुरू कर दी हैं। महिला प्रदेशाध्यक्ष सरिता केवट ने कहा कि राजस्थान बंद में अन्य समाजों, व्यापार संगठनों का भी समर्थन जुटाया जाएगा। सह संयोजक सुवालाल ने कहा बंद शांतिपूर्ण रहेगा।

कोटा जिलाध्यक्ष शिवराज कहार ने कहा समाज को एसटी आरक्षण की जरूरत है। ताकि समाज आर्थिक, राजनीतिक व शिक्षा के क्षेत्र में ऊपर उठ सके। उन्होंने कहा कि सरकार ने उनकी मांग नहीं मानी तो समाज आगे चलकर सड़क व रेल आंदोलन करेगा। इस मौके पर संभागीय अध्यक्ष बबलू कहार, उपाध्यक्ष रामराज कहार, प्रदेश सचिव रामचंद्र कश्यप, भूतेश्वर मंदिर समिति के अध्यक्ष बाबूलाल कश्यप मौजूद रहे।