सेंसेक्स में 72 अंकों की तेजी, निफ्टी 11000 से नीचे

571

नई दिल्ली। गुरूवार को ग्लोबल बाजारों से मिले-जुले संकेतों की वजह से घरेलू शेयर बाजार में निवेशक सतर्क हैं। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 72 अंकों की तेजी के साथस 36445 के स्तर पर है। वहीं, निफ्टी भी 7 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 10987 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

ऑटो और आईटी शेयरों में खरीददारी दिख रही है। वहीं, पीएसयूब बैंक शेयरों में दबाव है। बुधवार को सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्ताव से बाजार में बड़ी गिरावट आई थी। कारोबार के अंत में सेंसेक्स ऊपरी स्तरों से 422 अंक टूट गया था तो निफ्टी भी 11000 के स्तर को होल्ड नहीं कर पाया।

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान ओएनजीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचयूएल, एशियन पेंट्स, गेल, पावर ग्रिड, कोटक महिंद्रा बैंक और टाटा स्टील में तेजी है। वहीं, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, हिंडाल्को, यूपीएल, बीपीसीएल, आईओसी, यस बैंक और ग्रैसिम में गिरावट है। निफ्टी पर ऑटो, प्राइवेट बैंक इंडेक्स और निफ्टी बैंक इंडेक्स को छोड़कर सभी 8 इंडेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। मेटल, फार्मा और पीएसयू बैंक इंडेक्स में ज्यादा गिरावट है।

ग्लोबल बाजारों से मिले-जुले संकेत
ग्लोबल बाजारों से मिले-जुले संकेत हैं। गुरूवार को एशियाई बाजारों में एसजीएक्स निफ्टी 21 अंक बढ़ते के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, निक्केई 225 में 69 अंकों, स्ट्रेट टाइम्स में 29 अंकों, ताइवान वेटेड 25 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

वहीं, शंघाई कंपोजिट में 8.77 अंकों, हैंगशैंग में 42 अंकों और कोस्पी में 4.04 अंकों की गिरावट है। बुधवार को यूरोप के तीनों प्रमुख बाजार एफटीएसई 100, कैक 40 और डैक्स बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं, यूएस के बाजारों में नैसडैक मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ औा डाऊ जोंस 79 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ।

रुपया 8 पैसे कमजोर होकर खुला
सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन गुरूवार को रुपए की कमजोर शुरुआत हुई। Forex Market में डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे कमजोर होकर 68.70 प्रति डॉलर के भाव पर खुला। बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में बड़ी गिरावट का जहां रुपए में निगेटिव असर हुआ, वहीं डॉलर की डिमांड बढ़ने से भी रुपए में कमजोरी आई। इसके पहले बुधवार को भी रुपया कमजोर हुआ था। बुधवार के कारोबार में रुपया मंगलवार के स्तर से 17 पैसे कमजोरी के साथ 68.62 प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ।