डेटा साइंटिस्ट्स की मांग में 400 फीसदी का इजाफा : रिपोर्ट

920

नई दिल्ली। देश में भले ही तमाम सेक्टर्स में नौकरियों की कमी दिखती हो, लेकिन डेटा साइंस प्रफेशनल्स की मांग में 400 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस सेक्टर में प्रफेशनल्स की मांग में इजाफे की एक वजह कमजोर सप्लाइ है यानी डेटा साइंटिस्ट के निकलने का आंकड़ा मांग की तुलना में खासा कम है। बिलॉन्ग की ओर से जारी टैलंट सप्लाइ इंडेक्स के मुताबिक 4 गुना तेजी से डेटा साइंटिस्ट्स की मांग देश में बढ़ी है, लेकिन देश में प्रफेशनल्स की कमी है।

आउटबाउंड हायरिंग स्टार्टअप बिलॉन्ग की ओर से जारी इंडेक्स 2018 में बताया गया है कि डेटा साइंस प्रफेशनल्स की मांग वाले क्षेत्रों में भी तेजी से इजाफा हुआ है। इनमें प्रॉडक्ट रिकमंडेशंस, टार्गेटेड रिकमंडेशंस, टार्गेटेड एडवर्टाइजिंग और फोरकास्टिंग डिमांड में डेटा साइंटिस्ट की मांग बढ़ी है। डेटा साइंटिस्ट्स की मांग में बीते एक साल में 417 फीसदी तक का इजाफा हुआ है।

यह डिमांड इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश में डेटा साइंटिस्ट प्रफेशनल्स की सप्लाइ में महज 19 फीसदी का ही इजाफा हुआ है। इंडेटक्स के मुताबिक बीते दो सालों में इस सेक्टर में देश में 15 लाख नई नौकरियों के अवसर पैदा हुए हैं, लेकिन इनके लिए 5 लाख प्रफेशनल्स की देश में उपलब्ध थे।