कोटा को अब स्वच्छता की अग्रणी श्रेणी में लाना है: व्यापार महासंघ

830

कोटा। शहर को स्वच्छता की श्रेणी में प्रथम स्थान दिलाने के साथ-साथ कोटा को ग्रीन सिटी, अतिक्रमण मुक्त समुचित पार्किंग एवं व्यवस्थित यातायात व्यवस्था स्थापित कर देश के अग्रणी स्वच्छ शहरों में शामिल करने की कार्य योजना बनाई जा रही है।  कोटा व्यापार महासंघ की तरफ से आयोजित पत्रकार वार्ता में महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने यह जानकारी दी।

कोटा को सिटीजन फीड बेक में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर उन्होंने कहा कि यह सभी वर्गो के सहयोग से संभव हो पाया है । अब कोटा व्यापार महासंघ अपने स्तर पर शहर को पन्द्रह जोन में बांटकर व्यापारी प्रतिनिधियों को उन क्षेत्रों की स्वच्छता एवं अन्य व्यवस्थाओं में सहयोग करने का प्रयास करेगा, जिससे शहर को सुन्दरता एवं स्वच्छता प्रदान करने के प्रयास कारगर साबित होगें।

महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन,  महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि स्वच्छता अभियान में नगर निगम के महापौर महेश विजय, उप महापौर सुनीता व्यास, उपायुक्त राजेश डांगा एवं श्वेता फागड़िया द्वारा भरपूर प्रयास किये गये । सड़कों पर उतर कर लोगों में जन जाग्रति पैदा की साथ ही महासंघ की सभी 150 व्यापारिक एवं औद्योगिक संस्थाओं ने भी भरपूर सहयोग दिया।

आम जनता एवं छोटे व्यापारी यहां तक कि चाय-पान की बोडी लगाने वालों ने भी इस दिशा में अपना भरपूर योगदान प्रदान किया, जिससे यह संभव हो पाया है। कोटा व्यापार महासंघ उन सभी का आभार व्यक्त करता है। नगर निगम के महापौर महेश विजय ने इस उपलब्धि को जन सहभागिता को समर्पित करते हुए  स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर क्रांति जैन, अशोक माहेश्वरी के योगदान की सराहना की।

नगर निगम द्वारा  बाजारों में करीब दस हजार डस्टबिन बांटे जाना, कचरा निस्तारण के लिए भरपूर सार्थक प्रयास से आम जनता जुड़ पायी। उन्होंने अपने कार्यकाल में कोटा शहर को स्वच्छ शहर के रूप में स्थापित करवाये जाने के लिए सभी का सहयोग मांगा। उप महापौर सुनीता व्यास ने बताया कि पहली दो उपलब्धियों के बाद स्वच्छता को लेकर यह तीसरी बड़ी उपलब्धि है।

हम इसे कायम रखते हुये कोटा व्यापार महासंघ के साथ मिलकर कोटा शहर को इन्दौर, भोपाल, चण्डीगढ़ की श्रेणी में लाने का भरपूर प्रयास करेंगे। उपायुक्त राजेश डांगा एवं श्वेता फागड़िया ने कहा कि नगर निगम ने कोटा व्यापार महासंघ के साथ मिलकर शहर के बाजारों एवं गलियों में जा-जाकर स्वच्छता का संदेश दिया।

सिटिजन फीड बेक में प्रथम आने के लिए नगर निगम ने जो कार्य योजना बनाई थी, उसे सुनियोजित करने में व्यापार महासंघ और यहां की आम जनता ने भरपूर सहयोग दिया। अगर इसी तरह सहयोग मिलता रहा तो निश्चित ही हम स्वच्छता की श्रेणी में प्रथम स्थान में आने में पीछे नहीं रहेंगे।

पत्रकार वार्ता में दी.एस.एस.आई. एसोसियेशन के पूर्व अध्यक्ष प्रेम भाटिया एवं पूर्व सचिव राजकुमार जैन ने घोषणा की कि करीब एक हजार डस्टबिन शहर के बाहरी क्षेत्रों के बाजारों एवं बस्तियों में उद्योग जगत की तरफ से बांटकर स्वच्छता का संदेश दिया जायेगा।