स्वच्छता जन जागृति में कोटा ने भारत में प्रथम स्थान प्राप्त किया

1148

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ के एवं नगर निगम के संयुक्त तत्वाधान मे कोटा मे चलाये गये पिछले आठ माह से स्वच्छता महाभियान एवं जनजागृति अभियान के अर्न्तगत किये गये कार्यो के परिणाम स्वरूप स्वच्छता सिटिजन फीडबेक में कोटा ने पूरे भारत वर्ष मे प्रथम स्थान प्राप्त किया हैं। 

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रान्ति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया किं शहर में फैली डेंगु महामारी के बाद दीपावली स्नेह मिलन समारोह में कोटा के सभी व्यापारियो एवं उद्यमियो ने शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने की शपथ ली थी एवं स्वच्छता महाभियान का शुभारम्भ किया गया था, उसके पश्चात भारत सरकार द्वारा उन्हें स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर बनाया गया। 

उसके पश्चात नगर निगम एवं कोटा व्यापार महासंघ द्वारा स्वच्छता एवं जनजागृति महाभियान पूरे शहर के कोने कोने में चलाया गया एवं जन-जन को इस अभियान में जोड़ा गया।  शहर के कोने कोने से कचरा उठवाया गया और हजारो की तादाद में डस्टबिन भी बाटे गये। महाभियान मे किये कार्य का असर धीरे-धीरे शहर में स्वच्छता के रूप मे दिखने लगा। 

 इस अभियान में एलेन के निदेशक राजेश माहेश्वरी द्वारा भी भरपूर सहयोग दिया गया।  साथ ही नगर निगम के महापौर महेश विजय, उपमहापौर सुनिता व्यास ,आयुक्त विक्रम जिन्दल ,उपायुक्त राजेश डागा ने इस अभियान में भरपूर सहयोग दिया।  इससे स्वच्छता सर्वे टीम द्वारा कोटा शहर में अवलोकन के दौरान जनता से भी लिये गये फीडबेक एवं शहर में किये गये सर्वे के दौरान पाया किं शहर में स्वच्छता को लेकर आम जन में जाग्रति है।  

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव ब्राण्ड एम्बेसडर अशोक माहेश्वरी ने कोटा शहर को प्रथम स्थान दिलाने के लिये सभी का आभार व्यक्त किया और आशा व्यक्त की कि अगर आगे भी इसी तरह का सहयोग मिलता रहा, तो स्वच्छता के मिशन में हम ओर कामयाब होंगे आैंर कोटा का नाम देश के स्वच्छ एवं सुन्दर शहरो में शामिल करने का पूरा प्रयास करेंगे।