एपीएचओ में देश के दोनों गोल्ड मेडल एलन स्टूडेंट्स को

0
13

भारत को मिले पांच मेडल्स में से 4 पर एलन स्टूडेंट्स

कोटा । एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में श्रेष्ठता सिद्ध करने के बाद अब अन्तरराष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में भी छाप छोड़ रहे हैं। यहां के स्टूडेंट्स देश के लिए गौरव साबित हो रहे हैं।

निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि हनोई वियतनाम में 5 से 13 मई तक आयोजित एशियन फिजिक्स ओलम्पियाड में भारत को पांच मेडल प्राप्त हुए। इसमें से 4 मेडल एलन स्टूडेंट्स को मिले। इस ओलम्पियाड में देश को पांच मेडल में दो गोल्ड व तीन ब्रोंज मिले। दोनों गोल्ड एलन स्टूडेंट्स ने प्राप्त किए हैं।

माहेश्वरी ने बताया कि एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम प्रोग्राम के विद्यार्थियों ने यह उपलब्धि हासिल की है। छात्र लय जैन व निशांत अभांगी ने गोल्ड मेडल प्राप्त किया है। वहीं यश गुप्ता व राजदीप धींगरा ने ब्रोंज मेडल प्राप्त किया है। सात दिवसीय यह फाइनल राउण्ड विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हनोई में आयोजित किया गया।

उल्लेखनीय है कि लय जैन और यश गुप्ता का जेईई-मेन्स का परिणाम भी बहुत बेहतर रहा। परिणाम के दौरान दोनों विद्यार्थी वियतनाम में ही थे। लय जैन ने जेईई-मेन में अखिल भारतीय स्तर पर 13वां स्थान प्राप्त किया तथा यश गुप्ता ने अखिल भारतीय स्तर पर 19वां स्थान प्राप्त किया। परीक्षा में पांच चरणों में होती है। इसमें से एशिया के 25 देशों के विद्यार्थियों ने भाग लिया।