राजस्थान में पहली बार 116 साल पुरानी गवर्नमेंट लाइब्रेरी से जुड़ेंगे ट्रांसजेंडर

0
7

कोटा। देश की आजादी के बाद समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए देश में केरल के बाद दूसरा और प्रदेश का पहला मामला है, जिसमें ट्रांसजेंडर को गवर्नमेंट लाइब्रेरी में मेंबरशिप जारी की है। कोटा की 116 साल पुरानी गवर्नमेंट पं. दीनदयाल उपाध्याय सार्वजनिक मंडल लाइब्रेरी में वल्लभबाड़ी निवासी साहिबा को लाइफ टाइम मेंबरशिप जारी कर दी है। 
डिविजनल पब्लिक लाइब्रेरी प्रशासन की ओर से रजिस्टर में पहली बार थर्ड जेंडर का तीसरा कॉलम जोड़ा है। समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए पहली बार इनके लिए प्रयास किया है। इसमें कोटा की साहिबा को पहला मेंबर बनाया है। लाइब्रेरियन डॉ. दीपक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि अक्सर इस वर्ग को लेकर समाज में भ्रांतियां बनी रहती थी। इनमें भी झिझक होती थी, लेकिन लाइब्रेरी की टीम ने जब इनसे मेंबरशिप के लिए बात कही तो उन्होंने कहा कि अच्छा लगा।

डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि इनकी मेंबरशिप को लेकर लंबे समय से परेशानी होती थी। इनके पास किसी भी तरह के सर्टिफिकेट और गारंटी को लेकर प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाती थी, लेकिन अब इनके आधार कार्ड बनने और गारंटी मिलने से इनकी खुशी दोगुनी हो गई।

प्रदेश में इस तबके लिए यहां से क्रांतिकारी पहल की है। सामान्यजन के साथ ये भी पसंदीदा किताबें इश्यू करवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि इससे पहले नवंबर 2016 को देश में स्टेट सेंट्रल लाइब्रेरी केरल में थर्ड जेंडर को मेंबरशिप प्रदान की थी। कोटा में अब इसकी पहल की है।

लाइब्रेरी की ओर से साहिबा का मेंबरशिप कार्ड बनाया 
मैं सातवीं तक पढ़ी हूं। मैं हर दिन 15 मिनट अखबार पढ़ती हूं। यह मुझे खुशी हुई हैं कि लाइब्रेरी का मेंबर बनाया गया है। मेरा कार्ड बन गया है। –साहिबा, वल्लभ बाड़ी

लाइब्रेरी की टीम पहुंची साहिबा के घर:लाइब्रेरी की सहायक पुस्तकालय अध्यक्ष शशि जैन के साथ सहयोगी संतोष वल्लभ बाड़ी स्थित साहिबा के आवास पर पिछले दिनों पहुंची। जैन ने बताया कि वर्तमान ये भी समाज के अभिन्न अंग है। इनकी गुरुमाता ताराबाई की सहमति के बाद मैंबरशिप दी गई।

उन्होंने बताया कि सोमवार को विश्व पुस्तक दिवस पर समारोह में इन्हें मैंबरशिप कार्ड प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। निशुल्क बुक इश्यू के साथ ऑडियो बुक्स, म्यूजिक लाइब्रेरी, रैफरेंस बुक्स की सुविधा के अलावा दो बुक्स 14-14 दिन के लिए इश्यू होगी।