PNB घोटाला : मेहुल चौकसी से जुड़े 26 ठिकानों पर सीबीआई के छापे

839

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में हुए घोटाले में शुक्रवार को सीबीआई ने नई एफआईआर दर्ज की। यह केस 11, 356 करोड़ रुपए के इस घोटाले के एक आरोपी मेहुल चौकसी के ‘गीतांजलि ग्रुप ऑफ कंपनीज’ के खिलाफ दायर किया गया है। इसके अलावा चौकसी से जुड़े 26 ठिकानों पर सीबीआई ने छापे भी मारे हैं।

इसके अलावा सीबीआई ने दो फरार आरोपियों (नीरव मोदी और मेहुल चौकसी) के खिलाफ इंटरपोल से संपर्क भी किया है। बता दें कि पीएनबी ने गुरुवार को बैंकिंग इंडस्ट्री की सबसे बड़ी धोखाधड़ी का खुलासा किया था।

यह फ्रॉड 177.17 करोड़ डॉलर यानी 11,356 करोड़ रुपए का है। इस मामले की जांच एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) और सीबीआई कर रही हैं। मामले में नीरव मोदी मुख्य आरोपी है।

PNB ने दर्ज कराई है एफआईआर
– PNB देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक- इस घोटाले में उसने शुक्रवार को मेहुल चौकसी के खिलाफ सीबीआई के पास एफआईआर दर्ज कराई। यह केस गीतांजलि ग्रुप की तीन कंपनियों गीतांजलि जेम्स, गिली इंडिया और नक्षत्र के खिलाफ दर्ज कराए गए हैं।
– सीबीआई के मुताबिक, नया केस दर्ज करने के बाद ग्रुप के 26 ठिकानों पर छापे मारे गए। पुणे, मुंबई, सूरत, जयपुर और कोयम्बटूर वो जगहें हैं, जहां रेड की गईं।

शेट्टी के घर पहुंची सीबीआई
– इसके अलावा जांच एजेंसी की टीम मुंबई के मलाड में पीएनबी के डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी के घर पहुंची। वह कई दिन से गायब हैं।
– सीबीआई की नई एफआईआर में 143 LoUs (लेटर ऑफ अंडर टेकिंग) और 224 फॉरेन लेटर ऑफ क्रेडिट शामिल हैं। जो 31 जनवरी को दर्ज एफआईआर के 150 LoUs से अलग है।

नीरव के अलावा किन पर केस?
– 280 करोड़ के फ्रॉड केस में ED ने नीरव मोदी की पत्नी एमी, भाई निशाल, मेहुल चीनूभाई चौकसी, डायमंड कंपनी के सभी पार्टनर्स, सोलर एक्सपर्ट्स, स्टेलर डायमंड और बैंक के दो अफसरों गोकुलनाथ शेट्टी (अब रिटायर्ड) और मनोज खरत के खिलाफ केस दर्ज किया है।